Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1980322
photoDetails1rajasthan

ठंड में इस समय हर रोज खाएं 1 कटोरी दही, दूर रहेंगी ये 5 बीमारी

Is It Good to Eat Curd During Winter: दही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है, लोग इसे खाने से पहले सोचना शुरू कर देते हैं लेकिन अगर आप ठंड के मौसम में दिन के समय एक कटोरी दही रोज खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. जी हां, इसके सेवन से शरीर से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं और सेहत भी चुस्त और दुरुस्त रहती है. 

 

पाचन शक्ति तेज

1/7
पाचन शक्ति तेज

जो लोग हर रोज दिन के समय एक कटोरी दही खाते हैं, उनका पाचन काफी अच्छा होता है. दही के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है और पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें दूर रहती हैं. 

हड्डियां मजबूत

2/7
हड्डियां मजबूत

दही में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. दिन के समय हर रोज एक कटोरी दही का सेवन हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है. 

स्किन बने ग्लोइंग

3/7
स्किन बने ग्लोइंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग हर रोज एक कटोरी दही खाते हैं, उनकी स्किन काफी अच्छी रहती है और दाग धब्बों को भी ठीक करने में मदद करती है. 

अनिद्रा करे दूर

4/7
अनिद्रा करे दूर

ठंड के मौसम में दिन के समय एक कटोरी दही खाने से अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है. जी हां, जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है, उन्हें दही का सेवन जरूर करना चाहिए. 

 

वजन कम करे

5/7
वजन कम करे

दही में कई तरह के फाइबर पाए जाते हैं, जो कि आपका वजन कम करने में सहायता करते हैं. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको दिन के समय हर रोज एक कटोरी दही डाइट में शामिल करना चाहिए. 

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

6/7
इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

ठंड के मौसम में दही का सेवन करने से बॉडी की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में सहायता भी करती है.

दिन में ही करें सेवन

7/7
दिन में ही करें सेवन

कुछ लोगों के मुताबिक, ठंड के मौसम में दही का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन दिन के समय इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ठंड के मौसम में भी दिन के समय एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.