Advertisement
trendingPhotos2430573
photoDetails1hindi

पिछले 32 साल से गुमनाम है पद्मिनी कोल्हापुरे का ये हीरो, 100 फिल्मों में किया काम; ऋषि कपूर की मूवी से मिली थी पहचान

Who Was That Hero Of Padmini Kolhapure: हिंदी सिनेमा में ऐसे बेहद से एक्टर-एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने कई सालों तक इंडस्ट्री में काम किया और अपनी पहचान बनाई, लेकिन एक समय ऐसा कि वो कहीं गुमनाम से होकर रह गए और किसी को पता भी नहीं चला कि आखिर वो गए कहां. ऐज हम आपको एक ऐसे ही एक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया और अपनी जबरदस्त पहचान बनाई, लेकिन वो कलाकार पिछले 32 सालों से इंडस्ट्री के गायब है और किसी को कोई खबर नहीं कि आखिर वो कहां और किस हाल में है. चलिए जानते हैं कौन है वो एक्टर? 

कौन है ये एक्टर?

1/6
कौन है ये एक्टर?

बॉलीवुड की इस चकाचौंध बनी दुनिया का सपना लिए लाखों लड़के-लड़कियां मायानगरी मुंबई में जाते हैं. कुछ नाम कमा लेते हैं तो कुछ ठोकरे खाकर लौट आते हैं तो कुछ वहीं गलियों में गुम होकर रह जाते हैं. लेकिन इन लोगों में कुछ ऐसे कलाकार भी शामिल हैं, जो नाम और काम दोनों पाने के बावजूद कहीं बिना बताए गुम हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक कलाकार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, लेकिन वो पिछले 32 सालों से कहां है कोई नहीं जानता.

हिंदी सिनेमा बनाई थी अपनी अलग पहचान

2/6
हिंदी सिनेमा बनाई थी अपनी अलग पहचान

आज हम यहां जिस एक्टर के बारे में बात करने जा रहे हैं 70 और 80 के दशक में उनका नाम भी टॉप एक्टर्स में शुमार था. अपने करियर के दौरान उन्होंने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. लेकिन एक दिन अचानक वो इंडस्ट्री से गायब हो गए. पिछले 32 सालों से वो फिल्मों से दूर और गुमनाम जिंदगी जी रहे हैं और किसी को भी उनके बारे में कुछ पता नहीं चला. ये एक्टर कोई और नहीं बल्कि राज किरण है, जो हिंदी सिनेमा के जाने-माने स्टार थे. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में की, जिनमें उन्होंने हीरो और साइट एक्टर का रोल प्ले किया. 

पिछले 32 साल से हैं गुमनाम

3/6
पिछले 32 साल से हैं गुमनाम

आज भी हिंदी सिनेमा में दिग्गज कलाकारों में राज किरण का नाम गिना जाता है, लेकिन वो पिछले 32 सालों से गुमनाम जिंदगी जी रहे हैं. उनके करियर में कई हिट और सुपरहिट फिल्में शामिल हैं. उनके परिवार वाले भी उन्हें काफी समय से ढूंढ रहे हैं. मीडिया में कुछ रिपोर्ट्स आई थीं कि उन्हें न्यूयॉर्क में टैक्सी चलाते हुए देखा गया था. इतना ही नहीं, ये तक खबर आई थी कि वो अमेरिका के एक पागलखाने में हैं. लेकिन उनकी बेटी रिशिका महतानी शाह ने इन खबरों को महज अफवाह बताया. हिंदी सिनेमा के कई कलाकार भी उनको ढूंढ रहे हैं.

पद्मिनी कोल्हापुरे के रहे हीरो

4/6
पद्मिनी कोल्हापुरे के रहे हीरो

यूं तो राज किरण ने अपने लंबे करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. लेकिन इनमें ‘कर्ज’ उनकी ऐसी फिल्म थी, जिसमें उन्होंने रवि वर्मा का किरदार निभाकर अपनी अलग पहचान बनाई थी. इस फिल्म में ऋषि कपूर लीड रोल में नजर आए थे. ‘बसेरा’, ‘अर्थ’ और ‘राज तिलक’ जैसी शानदार फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का जलवा दिखाने वाले राज ने साल 1985 में आई फिल्म ‘आज का दौर’ में पद्मिनी कोल्हापुरे के साथ काम किया. ये फिल्म आज भी फैंस को बेहद पसंद है और ये फिल्म हिट भी हुई थी.

साइड हिरो बनकर रह गए थे राज किरण

5/6
साइड हिरो बनकर रह गए थे राज किरण

राज किरण ने अपनी पहचान रोमांटिक हीरो के तौर पर बनाई थी, लेकिन बाद में उन्होंने कई अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर खूब वाहवाही लूटी. कुछ समय बाद वो फिल्मों में साइड रोल निभाते भी नजर आते थे. अनिल कपूर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म फिल्म ‘घर हो तो ऐसा’ में भी उन्होंने साइड रोल प्ले किया था और देखते ही देखते वो साइड हीरो बनकर रह गए. एक समय ऐसा भी आया कि उनको एक ही तरह के किरदारों के लिए टाइपकास्ट किया जाने लगा. लेकिन 90 के दशक तक आते-आते राज किरण इंडस्ट्री से गायब हो गए.

कहां और किस हाल में हैं राज किरण किसी को नहीं पता

6/6
कहां और किस हाल में हैं राज किरण किसी को नहीं पता

रिपोर्ट्स की माने तो, जब राज किरण का करियर साइड रोल्स की वजह से घटने लगा, तो वे डिप्रेशन में चले गए थे और घरेलू समस्याओं का भी सामना कर रहे थे. IMDb के मुताबिक, 2000s में राज किरण को न्यू यॉर्क में टैक्सी चलाते हुए देखा गया था, जिसके बाद ये कहा गया कि वो टैक्सी चलाकर अपना गुजारा कर रहे हैं. लेकिन उनके बारे में किसी को कुछ पता नहीं. साल 2011 में ऋषि कपूर ने अमेरिका में राज किरण के भाई से मुलाकात की और पता चला कि वे राज पागलखाने में है, लेकिन उनकी बेटी रिशिका ने इस बात को नकार दिया था और कहा था वो अभी भी मिसिंग ही हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़