Advertisement
trendingPhotos2410646
photoDetails1hindi

ये है अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म, बनाने में लगे बस 3 करोड़ और कमाई हुई छप्परफाड़; इसके आगे फेल है पठान-जवान और कल्कि

Highest Grossing Bollywood Film: हाल के सालों में बॉक्स ऑफिस पर साउथ की फिल्मों ने खूब धमाल मचाया है और बॉलीवुड को पिछाड़ दिया. इसी वजह से साउथ वर्सेज बॉलीवुड की चर्चा भी शुरू हो गई है, लेकिन ऐसा हमेशा से नहीं रहा. पहले बॉलीवुड की फिल्में इतनी हिट होती थीं कि उनके टिकट हजारों और लाखों की तादाद में बिकते थे. आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका बजट और कमाई आपके होश ही उड़ा देगा. ये कोई साउथ फिल्म की नहीं, बल्कि बॉलीवुड की हिंदी फिल्म है और इसका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ सका. ये फिल्म अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म है. चलिए बताते हैं इस फिल्म के बारे में. 

अब तक सबसे बड़ी हिट फिल्म

1/5
अब तक सबसे बड़ी हिट फिल्म

काफी लंबे समय से हिंदी सिनेमा की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर लगातार असफलता का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, ऐसा भी नहीं कि बॉलीवुड की सभी फिल्में फ्लॉप हो रही हैं. पिछले कुछ सालों में कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसको आज तक कोई फिल्म तोड़ नहीं पाई है. इस फिल्म में भी कई स्टार्स एक साथ नजर आए थे और इस दौर के मुकाबले सबसे कम बजट में बनी फिल्म है, जिसने कमाई के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. 

49 साल पहले हुई थी रिलीज

2/5
49 साल पहले हुई थी रिलीज

इस फिल्म के नाम एक रिकॉर्ड ये भी है कि ये अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म है. ये फिल्म कोई और नहीं बल्कि साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' है. ये फिल्म भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म है, जिसमें मुख्य भूमिकाओं में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और संजीव कुमार जैसे कलाकार नजर आ रहे हैं. रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने अपनी रिलीज के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म का खिताब अपने नाम किया है

 

महज 3 करोड़ के बजट में बनी थी फिल्म

3/5
महज 3 करोड़ के बजट में बनी थी फिल्म

इतना ही नहीं, फिल्म का ये रिकॉर्ड करीब एक दशक तक कायम रहा. इस फिल्म के डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं. IMDb के मुताबिक, 'शोले' को एक बार नहीं, बल्कि कई बार रि-रिलीज किया जा चुका है और फिल्म ने बार-बार भारत में 15-18 करोड़ दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचा. ये फिल्म विदेशों में भी ब्लॉकबस्टर रही, खासकर सोवियत रूस में. जहां शुरुआती दौर में इसकी 4.8 करोड़ टिकटें और कुल मिलाकर 6 करोड़ टिकटें बिकीं. इस फिल्म को उस दौर में महज 3 करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था. 

फिल्म ने की थी ताबड़तोड़ कमाई

4/5
फिल्म ने की थी ताबड़तोड़ कमाई

बताया जाता है कि 48 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म के 25 करोड़ टिकट हाथों-हाथ बिक गए थे. उस वक्त एक टिकट की कीमत सिर्फ 2 रुपए हुआ करती थी. ये फिल्म अब तक की हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फिल्म है, जिसने विदेशी सिनेमाघरों में धूम मचा दी थी. 1975 में आई इस फिल्म ने दुनियाभर में 35 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. आज की मुद्रास्फीति के हिसाब से ये आंकड़ा करीब 2800 करोड़ रुपये के बराबर होता है, जो केवल 'मुगल-ए-आजम' को छोड़कर किसी भी भारतीय फिल्म से बहुत ज्यादा है.

'शोले' की री-रिलीज

5/5
'शोले' की री-रिलीज

रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और संजीव कुमार के अलावा जया बच्चन, अमजद खान और असरानी जैसे दिग्गज कलाकार नजर आ रहे हैं. हाल ही में 31 अगस्त, 2024 को सलीम जावेद द्वारा लिखी गई इस ब्लॉकबस्टर और कल्ट क्लासिक फिल्म को मुंबई के रीगल सिनेमा पर एक बार फिर रिलीज किया गया था. थिएटर में फिल्म का एक ही शो रखा गया जो की शाम को  5:30 बजे था, जिसका मजा काफी बड़ी संख्या में लोगों ने उठाया और फिल्म को थिएटर में देखा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़