Advertisement
trendingPhotos2430202
photoDetails1hindi

दुनिया का सबसे कठिन इंटरव्यू कौन सी नौकरी का है? सैलरी जानेंगे तो पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

World Toughest Interview: किस नौकरी का इंटरव्यू सबसे ज्यादा कठिन है, यह बताना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ऐसे दुनिया में कई इंटरव्यू हैं. लेकिन इन सबमें जो सबसे कठिन है उसकी सैलरी भी इतनी है जिसकी आदमी कल्पना नहीं कर सकता है. आइए ऐसे तीन चार नौकरियों के बारे में समझते हैं.

सबसे कठिन इंटरव्यू

1/6
सबसे कठिन इंटरव्यू

नौकरी के बदले तो हर कोई पैसा कमाता है लेकिन अगर पूछा जाए कि दुनिया का सबसे कठिन इंटरव्यू किसे माना जाए, या सबसे हाई सैलरी वाली नौकरी कौन सी है तो लोग सोच में पड़ जाएंगे. असल में यह कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ इंटरव्यूज अपनी कठिनाई और गहन प्रक्रिया के लिए जाने जाते हैं. इनमें से कई जॉब प्राइवेट सेक्टर के हैं.

करोड़ों की सैलरी वाली नौकरी

2/6
करोड़ों की सैलरी वाली नौकरी

एक इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की इंटरव्यू प्रक्रिया को सबसे चुनौतीपूर्ण और कठिन माना जाता है. खासकर उनके सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेटा साइंटिस्ट पोजीशन के लिए इंटरव्यू काफी कठिन होता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इसका कारण है कि इसमें तकनीकी प्रश्न, समस्या हल करने की क्षमता और एल्गोरिदम का गहरा ज्ञान शामिल होता है. इतना ही नहीं गूगल इंटरव्यू की प्रक्रिया में कई राउंड होते हैं, जिनमें उम्मीदवार की सोचने की प्रक्रिया, रचनात्मकता और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता को परखा जाता है.

सबसे कठिन में से एक इंटरव्यू

3/6
सबसे कठिन में से एक इंटरव्यू

इसके बाद गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) का इंटरव्यू फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर में सबसे कठिन में से एक माना जाता है. इसके लिए गहन तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ वाणिज्यिक जागरूकता और विश्लेषणात्मक क्षमताओं की भी आवश्यकता होती है. गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) के इंटरव्यू कई राउंड में होते हैं और उम्मीदवार से सटीक और विस्तृत जवाब की अपेक्षा की जाती है

Requires extensive knowledge and dedication

4/6
Requires extensive knowledge and dedication

भारत के सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन यानि कि सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू भी सबसे कठिन साक्षात्कारों में से एक माना जाता है. इसमें उम्मीदवार की ज्ञान की गहराई, तर्कसंगतता, और निर्णय लेने की क्षमता का परीक्षण किया जाता है. इसे पास करने के लिए व्यापक ज्ञान और समर्पण की आवश्यकता होती है. इसका कारण है कि इस नौकरी के बाद उम्मीदवार को भारत के सबसे काबिल अधिकारियों में से एक बनाया जाता है. 

असफलता दर काफी अधिक

5/6
असफलता दर काफी अधिक

स्पेसएक्स का इंटरव्यू भी इसी श्रेणी में आता है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पेसएक्स में विशेष रूप से इंजीनियरिंग और एयरोस्पेस के क्षेत्र में कठिन माने जाते हैं. बताया जाता है कि कई बार तो एलन मस्क खुद इंटरव्यू प्रक्रिया का हिस्सा होते हैं और सवाल बेहद तकनीकी और इनोवेटिव होते हैं. इन इंटरव्यू प्रक्रियाओं में उच्चतम मानसिक और शारीरिक तैयारी की आवश्यकता होती है, और इनमें असफलता दर भी काफी अधिक होती है.

काफी जटिल इंटरव्यू प्रक्रिया

6/6
काफी जटिल इंटरव्यू प्रक्रिया

ब्रिटेन स्थित एलन एंड ओवरी लॉ फर्म कानूनी क्षेत्र में अपनी जटिल इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए जानी जाती है. इसमें गहन कानूनी ज्ञान, केस स्टडीज़ और साक्षात्कारकर्ता की तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाता है. अब अगर सैलरी की बात करें तो इनमें से कुछ नौकरियों की सैलरी तो फिक्स है जबकि कुछ नौकरियों की कोई फिक्स सैलरी नहीं है. इन्हें इतनी सैलरी मिल सकती है जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है. करोड़ों अरबों रुपये भी कम पड़ जाएंगे. (नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. दुनिया की अन्य ज्ञात-अज्ञात नौकरियों की सैलरी इससे ज्यादा या कम भी हो सकती है.)  (All Photos: Lexica AI)

ट्रेन्डिंग फोटोज़