Advertisement
trendingPhotos1945495
photoDetails1hindi

पहली असफलता से सबक लेकर दूसरी बार में कमजोरियों पर हासिल की जीत, इस IAS की बिग बी भी कर चुके हैं तारीफ

यूपीएससी का एग्जाम देना और उसे पास करना कोई खेल नहीं है. आज के समय में तो एक छोटी से छोटी सरकारी नौकरी की परीक्षा पास करना ही बड़ी बात है. ऐसे में यूपीएससी क्लियर करने वाले युवा देश के लिए मिसाल बन जाते हैं.

सफलता की कहानी

1/7
सफलता की कहानी

यूपीएससी एस्पिरेंट कितनी भी कठिन परिस्थिति हो, खुद का हौसला और हिम्मत टूटने नहीं देते हैं. आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी ही युवा अधिकारी आशिमा गोयल के बार में, 

एमटेक की हासिल की है डिग्री

2/7
एमटेक की हासिल की है डिग्री

आशिमा ने यूपीएससी की तैयारी इंजीनियरिंग में मास्टर्स के साथ शुरू की और दूसरे ही प्रयास में आईएएस बनने में कामयाब रहीं. 

 

 

हरियाणा की रहने वाली हैं

3/7
हरियाणा की रहने वाली हैं

आईएएस आशिमा गोयल हरियाणा राज्य के बल्लभगढ़ की रहने वाली हैं. वह यूपीएससी 2020 बैच की उत्तराखंड कैडर की आईएएस हैं. आशिमा के पिता साइबर कैफे चलाते थे, जबकि मां हाउस वाइफ और बड़ी बहन सीए हैं. 

 

आईएफएस अधिकारी राहुल मिश्रा से शादी

4/7
आईएफएस अधिकारी राहुल मिश्रा से शादी

आशिमा गोयल ने 2022 में आईएफएस अधिकारी राहुल मिश्रा से शादी की, जिसके आधआर पर उन्होंने अपना इंटर कैडर ट्रांसफर लेते हुए उत्तराखंड कैडर में तबादला करा लिया. आशिमा ने यूपीएससी की तैयारी बिना किसी कोचिंग के शुरू की थी. वह अपने दोस्तों के साथ नोट्स और आइडिया शेयर करती थीं. साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा में मिली असफलता से सबक लेते हुए अपनी कमजोरियों पर काम किया. आखिरकार साल 2019 में उन्होंने कामयाबी हासिल कर ही ली. 

 

अमिताभ बच्चन ने की थी तारीफ

5/7
अमिताभ बच्चन ने की थी तारीफ

दरअसल, वह शो में एक कंटेस्टेंट की मदद के लिए वीडियो कॉल के माध्यम से शामिल हुई थीं. यहां उन्होंने महज 5 सेकेंड में सवाल का जवाब दिया. कंटेस्टेंट अभिनव सिंह ने आशिमा सेसवाल पूछा तो उन्होंने ऑप्शन सुनने से पहले ही जवाब दे दिया. इस पर उनकी तारीफ करने से अमिताभ बच्चन भी खुद को नहीं रोक सके. 

 

रोजाना 9-10 घंटे यूपीएससी की तैयारी

6/7
रोजाना 9-10 घंटे यूपीएससी की तैयारी

आशिमा जब पहली बार यूपीएससी की दे रही थीं, तब वह बेंगलुरु में जॉब कर रही थीं. फर्स्ट अटैम्प्ट में असफल होने के बाद उन्होंने जॉब छोड़ दी और पूरी तरह तैयारी में लग गईं. बायोटेक केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली आशिमा रोजाना 9-10 घंटे यूपीएससी की तैयारी करती थी. 

 

बचपन से ही पढ़ाई में रहीं अव्वल

7/7
बचपन से ही पढ़ाई में रहीं अव्वल

आशिमा गोयल ने आईआईटी दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग में एमटेक किया है. यूपीएससी के अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 65वीं रैंक से हासिल की थी. उन्हें मशहूर टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति से खास पहचान मिली. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़