Advertisement
trendingPhotos2264136
photoDetails1hindi

सुकून भरी नींद पाना चाहते हैं आप? तो जरूर खाएं ये 5 मेलाटोनिन रिच फूड्स

Melatonin Rich Foods For Better Sleep: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि एक सुकून भरी नींद फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. अगर रोजाना 7 से 8 घंटे का आराम आपको नहीं मिलता, तो इसका असर अगले दिन आपके चेहरे पर साफ पता लगने लगता है. कई लोगों के लिए राहत की नींद पाना ख्वाब बन जाता है, हो सकता है कि उनकी फूड हैबिट्स इसके लिए जिम्मेदार हो. डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि गुड स्लीप के लिए आप कुछ मेलाटोनिन रिच फूड्स का इनटेक बढ़ा सकते हैं.

दूध

1/5
दूध

आप बचपन से ही सोते समय गर्म दूध पीते रहे होंगे.इसे एक कंप्लीट फूड के तौर पर देखा जाता है.  कैल्शियम के अलावा दूध आपको मेलाटोनिन भी दे सकता है. ये अनिद्रा को दूर करने एक पारंपरिक उपाय है.

चेरी

2/5
चेरी

चेरी मेलाटोनिन के कुछ नेचुरल फूड सोर्सेज में से एक है. चेरी विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर से भी भरपूर होती है. चेरी खाने या टार्ट चेरी जूस पीने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

अंडा

3/5
अंडा

अंडे प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंडे खाने से नींद भी अच्छी आती है क्योंकि यह मेलाटोनिन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. दिन की शुरुआत अंडों से करें ताकि इसके कई फायदे मिल सकें.

नट्स

4/5
नट्स

नट्स को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस माना जाता है. ज्यादातर मेवे मेलाटोनिन का भी अच्छा सोर्स होते हैं, खास तौर से बादाम, पिस्ता और अखरोट. इसलिए अनहेल्दी स्नैक्स की जगह इन नट्स को खाएं और अच्छी नींद हासिल करें.

मछली

5/5
मछली

साल्मन और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ मेलाटोनिन का भी अच्छी सोर्स हैं. ये मछलियां विटामिन डी से भी भरपूर होती हैं. इसलिए, इन्हें हफ्ते में कुछ बार खाने से आपको बेहतर नींद आ सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़