Advertisement
trendingPhotos2308224
photoDetails1hindi

टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल को लेकर क्या हैं आईसीसी के नए नियम? भारत-इंग्लैंड मैच से पहले जान लीजिए

India vs England T20 World Cup 2024 Semifinals: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब अपने आखिरी राउंड में पहुंच गया है. 20 में से 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं. भारत, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान ने अंतिम-4 में अपना स्थान पक्का किया है. पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी पूर्व चैंपियन टीमें बाहर हो चुकी हैं. अब देखना है आखिरी तीन मुकाबलों में क्या होता है. उससे पहले हम आपको यहां सेमीफाइनल और फाइनल मैच के नए नियम के बारे में बता रहे हैं...

 

सेमीफाइनल का शेड्यूल

1/5
सेमीफाइनल का शेड्यूल

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच 27 जून को खेले जाएंगे. पहला सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे शुरू होगा. उसके बाद दूसरा सेमीफाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच होगा. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होगा.

रिजर्व डे को लेकर नए नियम

2/5
रिजर्व डे को लेकर नए नियम

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल सहित नॉकआउट मैचों के लिए कुछ शर्तें तय की हैं. पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे है, लेकिन कम समय के कारण दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. हालांकि, ICC ने यह सुनिश्चित करने के लिए नियम है कि दोनों मैच बारिश के कारण रद्द न हों और पर्याप्त रिजर्व समय हो.

ये हैं नए नियम

3/5
ये हैं नए नियम

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान के बीच पहले सेमीफाइनल के लिए निर्धारित दिन के खेल के अंत में अतिरिक्त 60 मिनट रखे हैं. अगर उस दिन भी नतीजा सामने नहीं आता है तो फिर रिजर्व डे पर मुकाबला पूरा होगा. अब जहां तक भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल की बात है, वहां पूरे 250 मिनट का अतिरिक्त समय मैच के दिन के लिए ही आवंटित किया गया है क्योंकि इस मैच के लिए रिजर्व डे नहीं है.

5-5 नहीं, 10-10 ओवर का नियम

4/5
5-5 नहीं, 10-10 ओवर का नियम

खेल की परिस्थितियों में एक और बदलाव यह है कि दोनों टीमों को कितने ओवर खेलने चाहिए ताकि मैच का नतीजा निकाला जा सके. सुपर 8 चरण तक, आवश्यकता यह थी कि दोनों टीमों को नतीजा निकालने के लिए कम से कम 5-5 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी, लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल के लिए टीमों को 10-10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी.

बारिश के कारण धुला मैच तो क्या होगा?

5/5
बारिश के कारण धुला मैच तो क्या होगा?

त्रिनिदाद और गुयाना में लगातार बारिश की संभावना के साथ मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार दोनों सेमीफाइनल बारिश से प्रभावित होने की संभावना है. अतिरिक्त समय आवंटित होने के बावजूद यदि सेमीफाइनल धुल जाते हैं, तो सुपर 8 चरण में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. अगर फाइनल भी बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो फाइनलिस्टों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़