Advertisement
trendingPhotos2389716
photoDetails1hindi

रक्षाबंधन के दिन ना करें ये गलतियां, पूरे परिवार पर लाती हैं संकट, बंद कर देंगी भाग्‍य के दरवाजे

Raksha Bandhan Rules: रक्षाबंधन का त्‍योहार 19 अगस्‍त 2024, सोमवार को मनाया जाएगा. बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. यह पर्व भाई-बहन के प्रेम और पवित्र रिश्‍ते का पर्व है. जानिए रक्षाबंधन के पवित्र दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए, जो जीवन में नकारात्‍मकता, गरीबी और समस्‍याएं लाती हैं. 

खंडित या अशुभ चित्रों वाली राखी

1/5
खंडित या अशुभ चित्रों वाली राखी

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को प्लास्टिक या अशुभ चित्रों वाली राखियां गलती से भी ना बांधें. राखी हमेशा शुभता लिए हुए होना चाहिए. ना ही खंडित या टूटी-फूटी राखी बांधें. 

राखी बांधने का मुहूर्त

2/5
राखी बांधने का मुहूर्त

रक्षाबंधन के दिन भाई को शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधें. भद्रा काल में राखी बांधने की गलती तो बिल्‍कुल ना करें. भद्रा काल में भाई को राखी बांधना अशुभ होता है. इससे जीवन पर संकट आ सकता है. 

तामसिक चीजें

3/5
तामसिक चीजें

रक्षाबंधन के दिन ना तो तामसिक चीजों जैसे - मांसाहार, शराब आदि का सेवन करें और ना ही घर में लाएं. सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया जाता है, जो कि पवित्र सावन महीने का आखिरी दिन होता है. इस दिन मदिरा पान का सेवन न करें. इस दिन लहसुन-प्याज का सेवन करने से भी बचना चाहिए.

महिलाओं का अपमान

4/5
महिलाओं का अपमान

वैसे तो कभी भी महिलाओं, बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन रक्षाबंधन, सावन पूर्णिमा के दिन तो ऐसा करने की गलती ना करें. वरना पूरे परिवार पर संकट आ सकता है. 

काले कपड़े

5/5
काले कपड़े

रक्षाबंधन के शुभ दिन भाई-बहन दोनों ही काले या ग्रे कलर के कपड़े ना पहनें. ऐसा करना अशुभ होता है. बेहतर है कि इस दिन लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़