Advertisement
trendingPhotos2398533
photoDetails1hindi

6 इंच लंबा और 5 इंच चौड़ा... वो चिड़िया, जिसका अंडा होता है 'पहाड़' जितना बड़ा, Facts कर देंगे हैरान

Which bird lays biggest egg: दुनिया में तमाम तरह के पक्षी पाए जाते हैं. पक्षियों की कई ऐसी प्रजातियां हैं जिनके बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के अंडे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका वजन लगभग डेढ़ किलो या उससे भी ज्यादा होता है..

1/8

दुनिया में तमाम तरह के पक्षी पाए जाते हैं. पक्षियों की कई ऐसी प्रजातियां हैं जिनके बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के अंडे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका वजन लगभग डेढ़ किलो या उससे भी ज्यादा होता है..

2/8

क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया कि.. कौन सा पक्षी सबसे बड़ा अंडा देता है? अगर आया है तो हम आज आपको इसका जवाब बताएंगे और इस पक्षी के बारे में और भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

3/8

आपने अंडे का ऑमलेट तो खाया ही होगा. अंडे के सेवन की बात आती है तो ज्यादातर लोगों का ज्ञान मुर्गी के अंडे से आगे नहीं बढ़ पाता.

4/8

बाजार में भी मुर्गी के अंडे ही मिलते हैं. कुछ जगहों पर बतख के अंडे भी खाने में इस्तेमाल होते हैं. लेकिन शुतुरमुर्ग के अंडे के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि इसे भी खाने में इस्तेमाल किया जाता है.

5/8

पहले आपको ये बता दें कि सबसे बड़ा अंडा देने वाला पक्षी शुतुरमुर्ग ही है. और इसके अंडे का वजन लगभग डेढ़ किलो या इससे ज्यादा भी हो सकता है.

6/8

शुतुरमुर्ग का अंडा इतना बड़ा होता है कि आप इसकी तुलना मुर्गी के कई अंडों से कर सकते हैं. ये अंडे आकार में काफी बड़े होने के साथ-साथ वजन में भी काफी भारी होते हैं.

7/8

शुतुरमुर्ग का अंडा लगभग 6 इंच लंबा और 5 इंच चौड़ा होता है. एक शुतुरमुर्ग का अंडा लगभग 1.5 किलो का होता है.

8/8

एक शुतुरमुर्ग का अंडा लगभग 24 मुर्गी के अंडों के बराबर होता है. क्योंकि शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है, इसलिए इसका अंडा भी सबसे बड़ा होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़