Advertisement
trendingPhotos2426982
photoDetails1hindi

क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी से बाल झड़ते हैं?

Hair Fall Causes: बाल ग‍िरने की समस्‍या आम हो चुकी है. डॉक्‍टर की मानें तो ये आपकी आंत, हार्मोन, मेंटल हेल्थ और कई अन्य इंटरनल फैक्टर्स की वजह से हो सकता है. लेक‍िन एक और वजह है, ज‍िसके कारण बाल ग‍िरने लगते हैं और वो है क‍िसी खास व‍िटाम‍िन की कमी. आइये जानते हैं क‍ि क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी के कारण बाल गिरते हैं. 

 

क्‍यों ग‍िरते हैं बाल

1/6
क्‍यों ग‍िरते हैं बाल

बालों का ग‍िरना बहुत ही आम बात हो गई है और हर घर में कोई न कोई ऐसा व्‍यक्‍त‍ि होता है, ज‍िसे हेयर फॉल की प्रॉबलम होती है. अगर आप भी इस समस्‍या से जूझ रहे हैं और आपके बाल पतले होते जा रहे हैं तो आप इसका मतलब ये है क‍ि आपके शरीर में क‍िसी खास व‍िटाम‍िन की कमी हो गई है. एक्‍पर्ट ये मानते हैं क‍ि बॉडी की इंटर्नल प्रॉबलम्‍स के कारण बाल ग‍िरने लगते हैं. आइये जानते हैं क‍ि क‍िन व‍िटाम‍िन्‍स की कमी के कारण बाल ग‍िरते हैं.   

व‍िटाम‍िन डी

2/6
व‍िटाम‍िन डी

व‍िटाम‍िन डी, हेयर फॉल‍िकल्‍स को मजबूत करता है. हेयर फॉल‍िकल्‍स से ही बाल न‍िकलते हैं. अगर Vitamin D की कमी है तो बाल का पतला और कम होना लाजमी है, क्‍योंक‍ि व‍िटाम‍िन डी की कमी के कारण नये हेयर फॉल‍िकल्‍स नहीं बनते, ज‍िससे बाल उगने की साइक‍िल ब्रेक हो जाती है. इसल‍िए बाल टूटते रहते हैं और नये बाल नहीं आते. vitamin D की कमी को पूरा करने के ल‍िए मछली, जैसे क‍ि अटलांट‍िक मैकेरल और सालमन खा सकते हैं. इसके अलावा दूध और अंडे से भी इसकी कमी दूर की जा सकती है.  

 

विटाम‍िन ई की कमी

3/6
विटाम‍िन ई की कमी

व‍िटाम‍िन ई (Vitamin E), एक तरह का एंटीऑक्‍सीडेंट कंपाउंड होता है, ऑक्‍सीडेट‍िव स्‍ट्रेस को कम करता है और स्‍कैल्‍प और बालों की सेहत अच्‍छी रखता है. फ्री रेड‍िकल्‍स के कारण ऑक्‍सीडेट‍िव स्‍ट्रेस होता है, ज‍िससे बाल कमजोर होते हैं और ग‍िरने लगते हैं. क्‍योंक‍ि ये फॉल‍िकल्‍स को नुकसान पहुंचाते हैं. व‍िटाम‍िन ई खून के संचार (Vitamin E improves blood flow) को स्‍कैल्‍प तक बढ़ाता है और बालों के सेल्‍स को पोषण देता है.  इसके ल‍िए आप पालक, ब्रोकली, बादाम, मूंगफली आद‍ि का सेवन करें; इसके अलावा आप व‍िटाम‍िन ई के कैप्‍सूल भी खा सकते हैं. 

व‍िटाम‍िन बी7

4/6
व‍िटाम‍िन बी7

व‍िटाम‍िन बी7 को बायोटीन भी कहा जाता है. बायोटीन, एक कोएंजाइम की तरह काम करता है, जो प्रोटीन व फैट के मेटाबोल‍िक प्रोसेस में बहुत जरूरी क‍िरदार न‍िभाता है. बालों की ग्रोथ के ल‍िए फैट और प्रोटीन दोनों जरूरी है. बायोटीन की कमी के कारण बाल पतले और बेजान होने लगते हैं. बाल ग‍िरने भी लगते हैं. इसकी कमी पूरी करने के ल‍िए रोजाना अंडे खाएं. नट्स और शकरकंद से भी इसकी कमी पूरी हो सकती है. बाजार में बायोटीन के सप्‍लीमेंट्स भी आते हैं, लेक‍िन इसके ल‍िए डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें.  

व‍िटाम‍िन ए की कमी

5/6
व‍िटाम‍िन ए की कमी

व‍िटाम‍िन ए (Vitamin A) स्‍क‍िन की कोश‍िकाओं की मरम्‍मत करता है. दरअसल, व‍िटाम‍ि ए स‍िबम के प्रोडक्‍शन का काम देखता है, जो आपके स्‍कैल्‍प को ऑयली रखता है. इसकी कमी के कारण स्‍कैल्‍प ड्राई होने लगता है, जो बाल झड़ने की वजह बनता है. दूसरी ओर अगर आप जरूरत से ज्‍यादा vitamin A ले लेते हैं, खासतौर से सप्‍लीमेंट से तो इससे भी बाल ग‍िरने लगते हैं क्‍योंक‍ि इससे बैलेंस खराब हो जाता है.  इसकी कमी पूरी करने के ल‍िए आप गाजर, पालक और स्‍वीट पटैटो खा सकते हैं.  

 

व‍िटाम‍िन बी12

6/6
व‍िटाम‍िन बी12

व‍िटाम‍िन 12 (Vitamin B12 ), रेड ब्‍लड सेल बनाता है. इसल‍िए हेयर ग्रोथ में इसकी बहुत जरूरत होती है.  vitamin B12 कह कमी के कारण एनीम‍िया हो सकता है. इससे आप थका हुआ, वीकनेस और हेयर लॉस का सामना कर सकते हैं. इसकी कमी के कारण समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं. मीट और डेयरी प्रोडक्‍ट्स के अलावा अंडे खाकर भी इसकी कमी पूरी कर सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़