Advertisement
trendingPhotos2299470
photoDetails1hindi

₹1668 अरब की दौलत, 50 देशों में कारोबार और स्टाफ की सैलरी से ज्यादा कुत्तों पर खर्चा.... कौन है हिंदुजा फैमिली?

ब्रिटेन की सबसे अमीर फैमिली, भारतवंशी अरबपति हिंदुजा फैमिली एक बार फिर से विवादों में उलछ गई है. घरेलू स्टाफ से क्रूरता, मानव तस्करी जैसे गंभीर आरोप उनपर लगे हैं.

विवादों में हिंदुजा फैमिली

1/10
विवादों में हिंदुजा फैमिली

Who is Hinduja Family: ब्रिटेन की सबसे अमीर फैमिली, भारतवंशी अरबपति हिंदुजा फैमिली एक बार फिर से विवादों में उलछ गई है. घरेलू स्टाफ से क्रूरता, मानव तस्करी जैसे गंभीर आरोप उनपर लगे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुजा फैमिली पर स्विट्जरलैंड में अपने विला पर घरेलू स्टाफ्स के साथ कम मजदूरी पर 16 से 18 घंटे तक काम करवाने का आरोप लगा है. उनपर आरोप लगे हैं कि हिंदुजा अपने स्टाफ से अधिक अपने कुत्तों पर खर्च करते हैं. घर के नौकरी को न तो छु्ट्टी मिलती थी, न उन्हें घर से बाहर जाने की इजाजत थी. उनके पासपोर्ट तक जब्त कर लिए गए थे, ताकि वो वापस न जा सकें.  

स्टाफ से ज्यादा कुत्तों पर खर्च

2/10
 स्टाफ से ज्यादा कुत्तों पर खर्च

 

रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुजा फैमिली जहां कुत्तों पर 8,584 स्विस फ्रांक (₹ 8,09,399) खर्च करती है, जबकि स्टाफ को हफ्ते में सातों दिन, 18 घंटे के काम के लिए 7  स्विस फ्रांक (₹ 660) प्रति दिन मिलते थे. उन्हें सैलरी भी भारतीय करेंसी में दी जाती थी, जिसे वो चाहकर भी स्विजरलैंड में खर्च नहीं कर सकते थे. उनके पासपोर्ट ले लिए गए थे. उन्हें बिना छुट्टी कम सैलरी में लगातार काम करना पड़ता था.  हिंदुजा फैमिली के लेक विला के स्टाफ के लिए न तो काम के घंटे तय हैं और न ही उनकी छुट्टी का कोई तय समय है. इतना ही नहीं इन स्टाफ को नौकरी छोड़ने की भी इजाजत नहीं है. 

कौन हैं हिंदुजा फैमिली

3/10
 कौन हैं हिंदुजा फैमिली

 

ब्रिटेन में सबसे अमीर फैमिली हिंदुजा परिवार भारतवंशी है. हिंदुजा ग्रुप की कमान इसी फैमिली के हाथों में है.  हिंदुजा ग्रुप का कारोबार टेलीकॉम, ऑइल एंड गैस, पावर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिएलिटी, ऑटो, हेल्थकेयर जैसे तमाम सेक्टर्स में फैला है.  इस समूह की नींव 110 साल पहले रखी गई थी. साल 1914 में भारत सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले में जन्मे दीपचंद हिंदुजा ने हिंदुजा समूह की नींव रखी. 

किसने रखी हिंदुजा समूह की नींव

4/10
 किसने रखी हिंदुजा समूह की नींव

 

 1914 में दीपचंद हिंदुजा ने मुंबई में कारोबार का गुर सीखा और फिर बाद में सिंध आकर अपना काम  शुरु किया.  साल1919 में उन्होंने कंपनी का पहला अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय ईरान में खोला. 1979 तक कंपनी का मुख्यालय ईरान ही थी, लेकिन इस्लामिक क्रांति के बाद कंपनी का हेडक्वार्टर लंदन शिफ्ट हो गया.  तब से कंपनी का संचालन लदंन से ही हो रहा है. 

हिंदुजा ब्रदर्स

5/10
 हिंदुजा ब्रदर्स

 

दीपचंद हिंदुजा के बाद कंपनी की कमान उनके बेटो श्रीचंद हिंदुजा, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक हिंदुजा को सौंप दी गई. सबसे बड़े भाई श्रीचंद, हिंदुजा समूह, हिंदुजा बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड एवं हिंदुजा फाउंडेशन की जिम्मेदारी दी गई. दूसरे बेटे गोपीचंद को हिंदुजा ऑटोमोटिव लिमिटेड की जिम्मेदारी मिली. इसी तरह से प्रकाश हिंदुजा, हिंदुजा समूह (यूरोप) का कारोबार सौंप दिया गया और अशोक हिंदुजा, हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज (इंडिया) की जिम्मेदारी संभालते रहे.  बीते साल 17 मई को श्रीचंद हिंदुजा का निधन हो गया था.  

50 देशों में कारोबार

6/10
 50 देशों में कारोबार

 

हिंदुजा ग्रुप का कारोबार करीब 50 देशों में फैला है. कंपनी में डेढ़ लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं. भारत में इस ग्रुप की छह लिस्टेड कंपनियां हैं, जिसमें अशोक लीलैंड, गल्फ ऑयल लिमिटेड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा टेक, हिंदुजा फाइनेंस जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल है.

विवादों से पुराना नाता, बोफोर्स घोटाले से भी जुड़ा था नाम

7/10
 विवादों से पुराना नाता, बोफोर्स घोटाले से भी जुड़ा था नाम

 

हिंदुजा परिवार का नाम विवादों से जुड़ता रहा है. इनका काम बोफोर्स घोटाले से भी जुड़ा. श्रीचंद, गोपीचंद और प्रकाश हिंदुजा का नाम बोफोर्स घोटाले में भी सामने आया था. इस घोटाले में स्वीडिश कंपनी बोफोर्स पर आरोप लगा कि उसने साल 1986 में भारत सरकार को 1.3 अरब डॉलर की रिश्वत दी थी. साल 2000 में सीबीआई ने हिंदुजा ब्रदर्स के इन तीनों भाईयों पर आरोप लगाया कि उन्होंने इसमें मदद की थी. हालांकि साल 2005 में दिल्ली की कोर्ट ने सबूत के अभाव में हिंदुजा ब्रदर्स पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया था.  

संपत्ति को लेकर 8 साल तक चला विवाद

8/10
  संपत्ति को लेकर 8 साल तक चला विवाद

 

हिंदुजा परिवार संपत्ति विवाद को लेकर काफी चर्चा में रहा.  8 साल तक संपत्ति का विवाद चला. दरअसल साल 2014 में फैमिली के बीच समझौता हुआ था कि हिंदुजा ग्रुप की प्रॉपर्टी पर सबका हक है, और कुछ भी किसी का नहीं है. यही समझौता विवाद की वजह बना. बाद में सबसे बड़े भाई श्रीचंद हिंदुजा की बेटियों ने इस समझौते से बाहर निकलना चाहा, जिसके लिए उन्हें कोर्ट में अर्जी देनी पड़ी. संपत्ति को लेकर विवाद इतना बढ़ा कि चारों भाई अपने-अपने कारोबार के साथ अलग-अलग देशों में बस गए.  

हिंदुजा समूह की संपत्ति

9/10
 हिंदुजा समूह की संपत्ति

 

फोर्ब्स के रियल टाइम आंकड़े के मुताबिक हिंदुजा फैमिली की वर्तमान संपत्ति 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. फोर्ब्स द्वारा जारी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में हिंदुजा बंधु आठवें स्थान पर है. संडे टाइम्स के मुताबिक हिंदुजा परिवार ब्रिटेन की सबसे अमीर फैमिली है.  

सजा की मांग

10/10
 सजा की मांग

 

नौकरों के साथ क्रूरता , शोषण और मानव तस्करी के आरोपों में हिंदुजा फैमिली फिर से चर्चा में आ गई है. स्विटजरलैंड में सोमवार से इन पर मानव तस्करी का ट्रायल शुरू हो गया है. सरकारी वकील ने दोषियों को कम से कम एक साल की सजा दिए जाने की मांग की है. इसमें प्रकाश हिंदुजा , उनकी पत्नी कमल हिंदुजा, बेटा अजय हिंदुजा  और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुजा के खिलाफ यह आरोप लगाए गए हैं. हालांकि हिंदुजा परिवार ने आरोपों से इनकार किया है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़