Advertisement
trendingPhotos2363968
photoDetails1hindi

इस शख्स को कहा जाता है धीरूभाई अंबानी के 'तीसरे बेटे',कभी थे अरबपति लेकिन अब जी रहे हैं ऐसी जिंदगी

आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जो मुकेश अंबानी के करीबी दोस्त हैं. यह दोस्ती स्कूल के दिनों से ही चली आ रही है. इन्हें धीरूभाई अंबानी का 'तीसरा बेटा' भी कहा जाता है.   

mukesh ambani anand jain friendship

1/5
mukesh ambani anand jain friendship

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्तमान में भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना धीरूभाई अंबानी ने की थी. उनके दो बेटे मुकेश और अनिल व दो बेटियां नीना और दीप्ति हैं. मुकेश अंबानी धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे हैं. 

 

2/5

लेकिन आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जो मुकेश अंबानी के करीबी दोस्त हैं. इन्हें धीरूभाई अंबानी के तीसरे बेटे के नाम से भी जाना जाता है. एक समय इस शख्स की गिनती भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में होती थी. वर्तमान में उनकी कंपनी का कुल राजस्व 600.7 करोड़ रुपये है. 

 

3/5

इस शख्स का नाम है- आनंद जैन. यह एक ऐसा नाम है जो जो सत्ता और धन के गलियारों में गूंजता है. आनंद को अक्सर धीरूभाई अंबानी का 'तीसरा बेटा' कहा जाता है. साल 2007 में 4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ आनंद भारत के 11वें सबसे अमीर आदमी थे. लेकिन 2012 में फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति 525 मिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया था. 

 

4/5

49 वर्षीय आनंद जैन अभी जय कॉर्प लिमिटेड के अध्यक्ष हैं. आनंद के पास रियल एस्टेट, वित्त और पूंजी बाजार में तीन दशकों से अधिक का विविध व्यावसायिक अनुभव है. बिजनेस सर्किल में प्यार से 'एजे' के नाम से जाने जाने वाले आनंद का रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के साथ एक अटूट रिश्ता है. यह दोस्ती मुंबई के हिल ग्रेंज हाई स्कूल में उनके स्कूल के दिनों से चली आ रही है. 

 

5/5

मुकेश अंबानी के रणनीतिक सलाहकार के रूप में खासकर रियल एस्टेट में आनंद जैन पूंजी बाजार लेनदेन में महत्वपूर्ण रहे हैं. उन्होंने मुंबई पोर्ट ट्रस्ट और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के न्यासी बोर्ड में भी काम किया है और वर्तमान में रेवास पोर्ट लिमिटेड के निदेशक हैं. ऐसा कहा जाता है कि वह रिलायंस से वेतन नहीं लेते हैं. आनंद जैन ने मुंबई विश्वविद्यालय और लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़