Advertisement
trendingPhotos2338164
photoDetails1hindi

Mukesh Ambani : ना नीता, ना मुकेश अंबानी... रिलायंस के सबसे बड़े मालिक तो ये हैं! नाम पर ₹18000 करोड़ की दौलत,कंपनी में सबसे बड़ा हिस्सेदार

Who is Kokilaben Ambani: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की ग्रैंड वेडिंग में अंबानी परिवार ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया. मुकेश अंबानी देश के सबसे ्अमीर उद्योगपति है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि  अंबानी परिवार में किसके पास सबसे ज्यादा रिलांस के शेयर है, कौन रिलायंस का सबसे बड़ा हिस्सेदार है ? 

अंबानी परिवार

1/6
अंबानी परिवार

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की ग्रैंड वेडिंग में अंबानी परिवार ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया. हफ्तेभर से अंबानी परिवार में शादी का फंक्शन चल रहा है. देश-दुनिया से मशहूर हस्तियां अनंत अंबानी की शादी में मुंबई पहुंचे. ये शादी सदी की सबसे महंगी शादी बन गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनंत-राधिका की शादी पर अंबानी परिवार ने 5000 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए. शादी पर इतना खर्च करने वाले अंबानी अरबों की दौलत के मालिक है. मुकेश अंबानी दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में 11वें नंबर पर है. 

मुकेश अंबानी की दौलत

2/6
मुकेश अंबानी  की दौलत

122 अरब डॉलर की संपत्ति वाले मुकेश अंबानी के परिवार में सबसे ज्यादा अमीर कौन हैं, किसके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे ज्यादा शेयर हैं ?  अगर आप सोच रहे हैं कि मुकेश या नीता अंबानी या फिर अंबानी परिवार के बच्चे रिलायंस के सबसे बड़े शेयरहोल्डर्स हैं तो आपका अंदाजा गलत है. इन सबसे से कोई भी रिलायंस का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर नहीं है.  

किसके पास हैं रिलायंस की सबसे ज्यादा शेयरहोल्डिंग

3/6
 किसके पास हैं रिलायंस की सबसे ज्यादा  शेयरहोल्डिंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि रिलायंस के सबसे ज्यादा शेयर मुकेश अंबानी, नीता अंबानी या फिर उनके तीनों बच्चों, बहुओं के पास नहीं है. मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सबसे बड़ी इंडिविजुअल शेयरहोल्डर हैं. कंपनी में उनकी हिस्सेदारी  0.24 फीसदी की है. उनके पास रिलायंस के 1,57,41,322 शेयर हैं. 

कौन हैं कोकिलाबेन अंबानी

4/6
 कौन हैं कोकिलाबेन अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के फाउंडर धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन अंबानी रिलांयंस इंडस्ट्रीज की सबसे बड़ी शेयर होल्डर हैं. साल 1955 में उनकी शादी धीरूभाई अंबानी से हुई. शादी के बाद जब धीरूभाई अंबानी कारोबार को बड़ा करने में दिन-रात जुटे थे, तो कोकिलाबेन घर की जिम्मेदारियां निभा रही थी. बेटे मुकेश और अनिल अंबानी, बेटियां नीना और दीप्ती अंबानी की परवरिश कर उन्हें बड़ा कर रही थीं. ग्रामीण परिवेश में रही कोकिलाबेन ने पहली बार मुबंई शहर देखा था, लेकिन पति को कारोबार में सपोर्ट करने में कहीं नहीं चूकी. आज वो रिलायंस की सबसे बड़ी शेयरधारक हैं. 

रिलायंस का असली मालिक !

5/6
 रिलायंस का असली मालिक !

FII और पब्लिक शेयरधारकों के पास कंपनी की 49.61 फीसदी इक्विटी है. वहीं  मुकेश अंबानी की कंपनी में इंडिविजुअल शेयरहोल्डिंग सिर्फ 0.12 फीसदी, करीब 75 लाख शेयर हैं. वहीं नीता अंबानी के पास भी कंपनी में इंडिविजुअल शेयरहोल्डिंग 0.12% की है. मुकेश और नीता अंबानी के तीनों बच्चों आकाश, अनंत और ईशा अंबानी के पीसा 0.12 फीसदी शेयर है. जबकि RIL में सबसे बड़ी इंडिविजुअल शेयरहोल्डिंग कोकिलाबेन अंबानी के पास कंपनी की 0.24 फीसदी हिस्सेदारी है. अंबानी परिवार के पास सम्मिलत तौर पर रिलायंस की 50.39 फीसदी हिस्सेदारी है. 

कोकिलाबेन के पास कितनी संपत्ति

6/6
 कोकिलाबेन के पास कितनी संपत्ति

मुकेश और नीता अंबानी के साथ उनके तीनों बच्चे रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड का हिस्सा है, वहीं कोकिलाबेन कंपनी के प्रबंधन में सीधे तौर पर नहीं जुड़ी हैं. उनकी संपत्ति की बात करें तो कोकिलाबेन की कुल संपत्ति लगभग 18,000 करोड़ रुपये है. करोड़ों को मालकिन कोकिलाबेन सादगी भरा जीवन जीती हैं. कोकिलाबेन के पास रिलायंस के  1,57,41,322 शेयर्स है. ये शेयर उन्हें रिलायंस का सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक बनाता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़