Advertisement
trendingPhotos2468748
photoDetails1hindi

आयरिश सिटीजनशिप, Zudio का आइडिया...कौन हैं नोएल टाटा जिन्हें मिली टाटा चैरिटेबल ट्रस्ट की कमान?

 नोएल टाटा चार दशक से अधिक समय से टाटा समूह से जुड़े हैं. नोएल टाटा के पास आयरिश सिटीजनशिप है. उन्होंने पलोनजी मिस्त्री की बेटी Aloo मिस्त्री से शादी की है. 

new Tata Trusts Chairman

1/6
new Tata Trusts Chairman

रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष चुन लिया गया है. रतन टाटा की छत्रछाया में अधिकतर काम करने के बाद 67 वर्षीय नोएल को अब ‘टाटा ट्रस्ट्स’ का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिलेगी. इस ट्रस्ट में सर रतन टाटा ट्रस्ट एंड अलाइड ट्रस्ट्स और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट एंड अलाइड ट्रस्ट शामिल हैं, जिनके पास टाटा संस की 66 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

 

2/6

बुधवार 9 अक्टूबर को 86 साल की उम्र में रतन टाटा का निधन हो गया था. इसके बाद ही ‘टाटा ट्रस्ट्स’ के चेयरमैन के पद के लिए उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू हुई और शुक्रवार को मुंबई में हुई एक बैठक के बाद नोएल टाटा के नाम पर अंतिम मोहर लगी.

 

3/6

नोएल टाटा चार दशक से अधिक समय से टाटा समूह से जुड़े हैं और धीरे-धीरे टाटा ग्रुप में अपना कद बढ़ाते रहे हैं. नवल एच टाटा और सिमोन एन टाटा के पुत्र नोएल टाटा वर्तमान में टाटा समूह की विभिन्न कंपनियों के निदेशक मंडल का हिस्सा हैं. वह ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास तथा टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के चेयरमैन और टाटा स्टील तथा टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन हैं.

 

4/6

नोएल टाटा का टाटा परिवार के साथ गहरा संबंध रहा है. नोएल टाटा ने ब्रिटिश स्थित ससेक्स विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा उन्होंने ग्लोबल बिजनेस स्कूल INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम (IEP) पूरा किया है. नोएल इससे पहले यूके की कंपनी नेस्ले के साथ काम कर चुके हैं.

 

5/6

नोएल टाटा के पास आयरिश सिटीजनशिप है. उन्होंने पलोनजी मिस्त्री की बेटी Aloo मिस्त्री से शादी की है. पलोनजी मिस्त्री टाटा संस के सबसे बड़े शेयर होल्डर्स में से एक हैं. वहीं, नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं- लिआ, माया और नेविल. नोएल टाटा लो-प्रोफिट लीडरशिप स्टाइल के लिए जाने जाते हैं.

 

6/6

टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनियों के विस्तार में नोएल टाटा की अहम भूमिका मानी जाती है. उनके लीडरशीप के दौरान ट्रेंट का विस्तार हुआ और अब टाटा समूह Zara और Massimo Dutti जैसे वैश्विक ब्रांडों के अलावा, वेस्टसाइड, स्टार बाज़ार और ज़ुडियो जैसी ब्रांडों को मैनेज कर रहा है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़