Advertisement
trendingPhotos2468821
photoDetails1hindi

Photos: शहर की भीड़भाड़ से दूर भारत के वे 5 गांव, जहां आपको मिलेंगे मानसिक सुकून और प्रकृति के खूबसूरत नजारे

Famous Tourist Villages of India: अगर आप ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जो शहर की आपाधापी से दूर हो और वहां जाकर आप स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का भी लुत्फ ले सकें. तो आज हम आपको भारत के उन 5 गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भीड़ के कोलाहल से दूर प्रकृति की गोद में बसे हैं. जहां जाकर आप दुनिया-जहान की टेंशन बिल्कुल भूल जाएंगे.

नितोई, नागालैंड

1/5
नितोई, नागालैंड

नागालैंड के नितोई गांव में 500 से भी कम आबादी है. पहाड़ियों की गोद में बसा यह गांव अप्रतिम खूबसूरती और शांति को अपने आगोश में लपेटे हुए है. आप आसानी से किसी भी बड़े शहर से फ्लाइट पकड़कर नागालैंड की राजधानी कोहिमा और फिर वहां से सड़क मार्ग के जरिए इस गांव में पहुंच सकते हैं. प्रकृति प्रेमियों के लिए इस गांव को एक सच्चा स्वर्ग कहा जाता है. 

 

लोसार, हिमाचल प्रदेश

2/5
लोसार, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में लोसार की छोटी स्पीति घाटी बस्ती में करीब 100 लोग रहते हैं. ऊंचे- ऊंचे पहाड़ों से घिरे इस गांव के लोग तिब्बती संस्कृति का अनुपालन करते हैं. यहां पर तिब्बती नववर्ष पर मनाया जाने वाला लोसर महोत्सव पर्यटकों में बहुत प्रसिद्ध है. अगर आप इस गांव की यात्रा करते हैं तो तिब्बती संस्कृति को नजदीक से जानने, ट्रैकिंग, स्थानीय लोगों के आतिथ्य के आनंद समेत कई स्मरणीय चीजों का अहसास कर सकते हैं. 

 

हा, अरुणाचल प्रदेश

3/5
हा, अरुणाचल प्रदेश

यह भारत के पूर्वोत्तर राज्य यानी अरुणाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है, जहां पर 300 से भी कम लोग रहते हैं. यह आदिवासी गांव 4 हजार फुट की ऊंचाई पर बसा हुआ है. यहां पर धुंध भरे पहाड़, मेग्ना गुफाएं और खूबसूरत पेड़- पौधे हैं. यह खूबसूरती और शांति  का ऐसा ठिकाना है, जिसे आप शहर में कहीं चाहकर भी नही ढूंढ पाएंगे. 

 

मलाणा, हिमाचल प्रदेश

4/5
मलाणा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का मलाणा गांव पार्वती घाटी में बसा एक अनोखा गांव है. इस गांव की आबादी करीब 1 हजार है. इस गांव के निवासी खुद को सिकंदर महान के वंशज के रूप में पहचानते हैं. इस गांव के लोगों ने अपने खुद के नियम- कानून और रीति- रिवाज बना रखे हैं, जिसका वहां के लोग सख्ती से पालन करते हैं. वहां की अद्भुत जीवन शैली और प्रकृति के सुंदर नजारे हर किसी को अपने अंदर खींच लेती है. 

 

किब्बर, स्पीति घाटी

5/5
किब्बर, स्पीति घाटी

भारत के सबसे खूबसूरत और शांत गांवों की सूची में हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी का ही किब्बर गांव भी आता है. यह गांव 4,270 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. इस गांव में लगभग 600 लोग रहते हैं. इस गांव से आगे किब्बर वन्यजीव अभयारण्य शुरू होता है, जहां आप हिम तेंदुए और अन्य वन्यजीवों को देख सकते हैं. यहां के लोग पशुपालन और कृषि पर निर्भर हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़