Advertisement
trendingPhotos2402280
photoDetails1hindi

भारतीय क्र‍िकेट टीम का सबसे कम पढ़ा ल‍िखा खिलाड़ी कौन है?

Indian Cricketers Education: भारत में क्र‍िकेट धर्म की तरह है और इस टीम के खिलाड़ी देवी देवता.  आप उनसे जुड़ी हर छोटी बड़ी खबर के बारे में जानकारी रखते हैं. चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल. ऐसे में आप जरूर ये भी जानना चाहते होंगे की भारतीय क्र‍िकेट टीम में सबसे कम पढ़ा ल‍िखा खिलाड़ी कौन सा है. आइये जानते हैं.  

क‍िसके पास है क‍ितनी ड‍िग्री

1/8
क‍िसके पास है क‍ितनी ड‍िग्री

unstop.com की एक र‍िपोर्ट के अनुसार साल 2023 ICC पुरुष विश्व कप टीम इंडिया के अधिकांश खिलाड़ी 12वीं कक्षा से आगे नहीं पढ़े हैं, केवल कुछ के पास ही डिग्री है. इससे पता चलता है कि कुछ लोगों के ल‍िए शिक्षा की पर‍िभाषा स‍िर्फ क‍िताबी ज्ञान नहीं है. बल्‍क‍ि वो अपने जुनून को फॉलो करते हैं और अनुभवों से श‍िक्षा लेते हैं. जान‍िये भारतीय क्र‍िकेट का वो कौन सा क्र‍िकेटर है, ज‍िसके पास सबसे कम ड‍िग्री है. 

शुभमन ग‍िल

2/8
शुभमन ग‍िल

रिपोर्ट के अनुसार शुभमन कभी कॉलेज नहीं गए और इसके बजाय उन्होंने अपना समय क्रिकेट को समर्पित किया. शुभमन के पास कक्षा 10वीं तक की ड‍िग्री है. शुभमन अक्‍सर अपने चौके छक्‍कों की वजह से चर्चा में रहते हैं. हाल ही में वे अपने अफेयर की वजह से भी काफी सुर्ख‍ियों बटोर रहे थे. 

शिखर धवन

3/8
शिखर धवन

श‍िखर धवन को भारतीय क्रिकेट टीम का गब्बर कहा जाता है. धवन 12वीं पास हैं और उन्होंने कभी कॉलेज का रुख नहीं किया. इन द‍िनों श‍िखर अपने प्रेम में खाए धोखे की वजह से सुर्ख‍ियों में है. 

एमएस धोनी

4/8
एमएस धोनी

भले ही धोनी को कॉलेज में बी.कॉम के लिए प्रवेश मिल गया था, लेकिन वे परीक्षा में शामिल नहीं हुए और इसलिए उनके पास डिग्री नहीं है. उनके पास भी कक्षा 12वीं तक की ही ड‍िग्री है. उन्‍होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं क‍िया है. 

 

विराट कोहली

5/8
विराट कोहली

विराट ने 12वीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखी क्योंकि वे क्रिकेट में रुचि रखते थे और कॉलेज नहीं गए. 

 

जसप्रीत बुमराह

6/8
जसप्रीत बुमराह

भारत के आक्रामक गेंदबाजी करने वाले बुमराह अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल में पढ़े हैं. उन्‍होंने कॉलेज का रुख कभी नहीं क‍िया. उनके पास कक्षा 12वीं तक की ड‍िग्री है. 

 

सचिन तेंदुलकर

7/8
सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर ने अपना बचपन क्रिकेट को समर्पित कर दिया. उन्होंने 16 साल की उम्र में खेलना शुरू किया और अपनी शिक्षा पूरी नहीं की. सच‍िन के पास 12वीं तक की ड‍िग्री है. 

 

हार्दिक पांड्या

8/8
हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने आर्थिक कारणों से 9वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई नहीं की. लेकिन सौभाग्य से, क्रिकेट के प्रति उनके प्यार और समर्पण ने उन्हें रंग दिखाया. हार्द‍िक इन द‍िनों अपनी पत्‍नी के साथ तलाक की वजह से चर्चा में हैं. हार्द‍िक देश के सबसे कम पढ़े ल‍िखे क्र‍िकेट प्‍लेयर हैं.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़