Advertisement
trendingPhotos2422933
photoDetails1hindi

प्यार में ऐसी बदकिस्मत निकली ये एक्ट्रेस! की 5 शादियां, फिर भी रही अकेली; तीसरे पति संग पहुंची पाकिस्तान; एड़ियां घिस-घिस कर गई जान

Bollywood Actress Painful Life: फिल्म इंडस्ट्री के कई सितारे प्यार में काफी बदकिस्मत रहे हैं. जिन्हें बार-बार जिल्लत और दिल टूटने का दर्द झेलना पड़ा. कई कोशिशों के बावजूद उनको रिश्तों में वो सुख नहीं मिल पाया, जिसकी चाह में उन्होंने उस रिश्ते की शुरुआत की थी. हमेशा अपने प्यार और रिश्तों को बनाए रखने के लिए उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा. आज हम आपको हिंदी सिनेमा की एक ऐसी ही बदकिस्मत एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने जीवन में 5 बार शादी की, फिर भी अकेले रहने पर मजबूर हो गईं. तीसरी शादी के बाद वे पाकिस्तान चली गईं. जहां उन्होंने अपना आखिरी समय गरीबी में बिताया, लेकिन आखिरी दम तक पति का साथ फिर भी नसीब नहीं हुआ. 

कौन है ये बदकिस्मत एक्ट्रेस..?

1/6
कौन है ये बदकिस्मत एक्ट्रेस..?

आपने भी बॉलीवुड स्टार्स के प्यार के ऐसे किस्से पढ़े होंगे, जहां शुरुआत को अच्छी हुई लेकिन रिश्तों का अंत बेहद दर्दनाक रहा. कोई एक दूसरे से अलग हो गया तो कोई साथ रहकर भी साथ नहीं रहा. आज हम आपको ऐसे ही बदकिस्मत एक्ट्रेस से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा शादियां की, लेकिन फिर भी आखिरी वक्त कर अकेली ही रही. इतना ही नहीं, उनका अंतिम संस्कार भी चंदा मांग कर करना पड़ा. इस एक्ट्रेस का जन्म पंजाब में हुआ था, जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान के हिस्से में चला गया था.

बेहद गरीब परिवार में जन्मीं थी खुर्शीद

2/6
बेहद गरीब परिवार में जन्मीं थी खुर्शीद

वे लाहौर में पली-बढ़ी थीं. जब उनकी बहन की शादी मुंबई के एक बड़े परिवार में हुई, तो वे अपनी बहन के साथ मुंबई आ गईं. इस एक्ट्रेस का असली नाम खुर्शीद बेगम था, जो बला की खूबसूरत थीं. सोहराब मोदी ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने में मदद की, जिसके बाद उनका ऑनस्क्रीन नाम मीना पड़ा. मीना का जन्म बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था. वे घर की दूसरे नंबर की बड़ी बेटी थीं. वे जमींदार परिवार से थीं, लेकिन पिता की संपत्ति जब्त हो जाने के बाद उनके पास कोई कमाई का जरिया नहीं बचा. 

ऐसे हुई हिंदी सिनेमा में एंट्री

3/6
ऐसे हुई हिंदी सिनेमा में एंट्री

पैसे की कमी के कारण उनके पिता अक्सर बेटी और मां के साथ गाली-गलौज किया करते थे. पिता ने खुर्शीद की बड़ी बहन वजीर बेगम की शादी मंबई में रहने वाले एक अमीर लड़के से कर दी. वजीर ने शादी के बाद अपनी मां और बहन खुर्शीद को भी मुंबई बुला लिया, ताकि वे खुर्शीद के लिए कोई अच्छा रिश्ता ढूंढ सकें. एक दिन खुर्शीद की बहन और उनके जीजा उन्हें सोहराब मोदी की फिल्म 'सिकंदर' के लॉन्च पर ले गए. इस दौरान सोहराब मोदी खुर्शीद की खूबसूकती से काफी प्रभावित हुए और उन्हें अपनी फिल्म में रोल देने का फैसला किया. 

हिंदी सिनेमा में खूब कमाया नाम

4/6
हिंदी सिनेमा में खूब कमाया नाम

फिल्ममेकर ने फिल्म 'सिकंदर' में खुर्शीद को राजा की बहन आंबी का किरदार दिया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई और खुर्शीद अपनी पहली ही फिल्म से रातों-रात स्टार बन गई. हर कोई उनकी खूबसूरती का दीवाना हो गया. उनको कई फिल्मों के ऑफर आने लगे, जिनमें 'रूप कुमार' और 'हुमायूं' शामिल थीं. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगी. मीना ने पहली शादी एक्टर और फिल्म निर्माता जहूर राजा से की थी, जिनसे वो 'सिकंदर' फिल्म के शूट के दौरान मिलीं थीं. दूसरी शादी उन्होंने अल नासिर से की. 

मीना की पांच शादियां

5/6
मीना की पांच शादियां

इन दोनों की शादियों में दुख काटने के बाद मीना ने तीसरी शादी रूप शौरी से की, जिसके बाद उनका स्क्रीन नाम मीना शौरी पड़ा. शौरी के साथ मीना शादी के बाद पाकिस्तान चल गई और इसी दौराव दोनों अलग हो गए. डीएनए इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्ट्रेस पाकिस्तान में ही रुक गईं, जबकि शौरी भारत लौट आए. इसके बाद मीना ने चौथी शादी पाकिस्तानी सिनेमैटोग्राफर और प्रोड्यूसर रजा मीर से की और पांचवीं शादी फिल्म 'जमालो' के को-स्टार असद बोखरी से की. मीना के तीन बच्चेन थे. 

आखिरी समय में कोई नहीं था साथ

6/6
आखिरी समय में कोई नहीं था साथ

जिनमें से उनके दो बेटे उनके पहले पतियों में से किसी के थे और बोखरी से शादी के बाद उन्होंने एक बेटी को गोद लिया था. शुरू में उन्हें काफी सफलता मिली, लेकिन 1974-75 के बाद उनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगी. एक समय ऐसा आया जब वे दिवालिया हो गईं. उनके अंतिम समय में उनके पांचों पतियों में से कोई भी उनके साथ नहीं था. बताया जाता है कि जब मीना शौरी का निधन हुआ तो उनके अंतिम संस्कार के लिए लोगों ने डोनेशन के जरिए पैसे जुटाए थे और तब जाकर उनका अंतिम संस्कार किया गया था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़