Advertisement
trendingPhotos2463236
photoDetails1hindi

Photos: दुनिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशल बिल्डिंग, जिसमें रहते हैं 20 हजार लोग, स्वीमिंग पूल, मार्केट, बैंक... सब कुछ है मौजूद

World Largest Residential Building: आपने अपनी जिंदगी में एक से बढ़कर एक रेजिडेंशल बिल्डिंग देखी होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशल बिल्डिंग कौन सी है, जहां पर 100-200 नहीं बल्कि 20 हजार लोग एक साथ रहते हैं. 

 

अपने आप में छोटा सा शहर है बिल्डिंग

1/6
अपने आप में छोटा सा शहर है बिल्डिंग

वहां पर लोगों के लिए स्वीमिंग पूल, मार्केट, बैंक, रेस्टोरेंट समेत तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. आप चाहें तो इस बिल्डिंग को छोटा सा शहर भी कह सकते हैं. चलिए आज हम इस बिल्डिंग की पूरी डिटेल आपको बताते हैं. साथ ही उसके अंदर का नजारा भी दिखाते हैं. 

 

इस शहर में बनी है सबसे बड़ी इमारत

2/6
इस शहर में बनी है सबसे बड़ी इमारत

दुनिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशल बिल्डिंग चीन के हांगझू में कियानजियांग सेंचुरी सिटी में है. इस बिल्डिंग का नाम रीजेंट इंटरनेशनल है. करीब 1.47 मिलियन वर्ग मीटर में फैली इस बिल्डिंग में कुल 39 फ्लोर हैं. 

30 हजार लोगों के रहने की क्षमता

3/6
30 हजार लोगों के रहने की क्षमता

इसकी ऊंचाई 675 फीट है. इस बिल्डिंग में मौजूदा समय में 20 हजार लोग एक साथ रह रहे हैं, जबकि इसकी क्षमता 30 हजार लोगों को ठहराने की है, यानी कि 10 हजार लोग अभी और इस इमारत में रह सकते हैं. 

 

39 मंजिला इमारत में हजारों अपार्टमेंट

4/6
39 मंजिला इमारत में हजारों अपार्टमेंट

यह बिल्डिंग S के आकार में बनाई गई है. इसका निर्माण लग्जरी होटल के रूप में किया गया था लेकिन बाद में इसे रेजिडेंशल बिल्डिंग के रूप में बदल दिया गया. इस 39 मंजिला इमारत में हजारों की संख्या में अपार्टमेंट हैं.

 

बिल्डिंग में मौजूद सुविधाएं

5/6
बिल्डिंग में मौजूद सुविधाएं

इस बिल्डिंग में स्वीमिंग पूल, सलून, किराना स्टोर, फूड कोर्ट, क्लब, बैंक, एटीएम, मार्केट समेत तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. यहां के लोगों को अपने काम के लिए कहीं ओर जाने की जरूरत नहीं पड़ती. यही वजह है कि वहां रहने वालों को 'सेल्फ कंटेंड कम्युनिटी' भी कहा जाता है.

 

अपार्टमेंट का कितना है किराया

6/6
अपार्टमेंट का कितना है किराया

चीनी समाचार एजेंसी सिना के मुताबिक, दुनिया की इस सबसे बड़ी रिहायशी इमारत में बिना खिड़की वाले छोटे कमरे का किराया 1,500 युआन (लगभग 17,000 रुपये) से लेकर बड़े अपार्टमेंट 4,000 युआन (लगभग 48,000 रुपये) तक है. इस बिल्डिंग में स्टूडेंट्स समेत उभरते कारोबारी रहते हैं.

 More than 20,000 people are living in this world's biggest residential building in China. pic.twitter.com/O3nBToayx4

— Indian Tech & Infra (@IndianTechGuide) October 6, 2024

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़