Advertisement
trendingPhotos2444760
photoDetails1hindi

नाम एक्सप्रेस, लेकिन चाल कछुए जैसी...ये है दुनिया की सबसे 'सुस्त' ट्रेन, 290 किमी चलने में लगा देती है आधा दिन, फिर भी टिकट फुल

World Slowest Train Speed: भारत की बात करें तो दिल्ली से भोपाल रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे तेज रफ्तार ट्रेन है, जिसकी स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की है. वहीं सबसे धीमी ट्रेन ऊटी-नीलगिरी है, लेकिन आज बात भारत की नहीं बल्कि दुनिया की सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन की होगी.  

सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन

1/5
सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन

World Slowest Train: भारत में रोजाना करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेनों से सफर करते हैं. हजारों ट्रेनें यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है. कुछ ट्रेनें हवा से बातें करती हुई चलती है तो कुछ इतनी स्लो कि चंद किमी की दूरी तय करने में ही घंटों का वक्त लगा देती है. अगर सिर्फ भारत की बात करें तो दिल्ली से भोपाल रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे तेज रफ्तार ट्रेन है, जिसकी स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की है. वहीं सबसे धीमी ट्रेन ऊटी-नीलगिरी है, लेकिन आज बात भारत की नहीं बल्कि दुनिया की सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन की होगी.  

 

दुनिया की सबसे धीमी ट्रेन

2/5
 दुनिया की सबसे धीमी ट्रेन

दुनिया की सबसे धीमी ट्रेन इतनी स्लो चलती है कि 290 किलोमीटर की दूरी तय करने में 10 घंटे से अधिक का वक्त लग जाता है. यानी अगर आप अपनी ऑटो से भी इस दूरी तो तय करें तो ट्रेन से पहले पहुंच जाएंगे. 

सबसे स्लो चलने वाली ट्र्रेन की स्पीड

3/5
 सबसे स्लो चलने वाली ट्र्रेन की स्पीड

ग्लेशियर एक्सप्रेस दुनिया की सबसे स्लो चलने वाली ट्रेन है. इस ट्रेन के नाम में भले ही एक्सप्रेस लगा हो, लेकिन इसकी रफ्तार कछुए वाली है. मात्र 29 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन को दुनिया की सबसे धीमी ट्रेन का खिताब हासिल है.  

कहां चलती है सबसे धीमी ट्रेन

4/5
कहां चलती है सबसे धीमी ट्रेन

ग्लेशियर एक्स्प्रेस स्वीट्जरलैंड के जेरमार्ट और सेंट मॉरिट्ज स्टेशन को आपस में जोड़ने का काम करती है. साल1930 इस ट्रेन की शुरुआत हुई थी.  इस ट्रेन की रफ्तार भले ही कम हो, लेकिन इसका रूट बेहद खूबसूरत है. 290 किमी के रास्ते में यह ट्रेन 90 से अधिक सुरंगों और 300 पुलों को पार करती है.  

खूबसूरती और डर का मेल

5/5
खूबसूरती और डर का मेल

इस ट्रेन से सफर के दौरान बर्फीली पहाड़ियां, खूबसूरत नजारे दिखते हैं. ट्रेन पहाड़ों, ढलानों से होकर गुजरती है. किसी के लिए ये सीन प्रकृति की खबूसूरती है तो किसी को डर लगता है. कई लोगों को सफर के दौरान उल्टी या पेट में कोई परेशानी न हो, इसको देखते हुए ट्रेन में सफर के दौरान लोगों को खास तरह की वाइन परोसी जाती है. इस ट्रेन से प्रकृति का नजारा देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़