Advertisement
trendingPhotos2399637
photoDetails1hindi

मुंकेश अंबानी का एंटीलिया भी इसके सामने छोटा, भारत में कहां है दुनिया का सबसे बड़ा घर?

एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया. एंटीलिया आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. 27 मंजिला यह इमारत भारत के सबसे महंगे घरों में से एक है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घर के बारे में बताएंगे जो भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा घर है.  

Laxmi Vilas Palace

1/5
Laxmi Vilas Palace

गुजरात के वडोदर के जाने-माने लक्ष्मी विलास पैलेस (Lakshmi Vilas Palace) दुनिया की सबसे बड़ी आवासीय बिल्डिंग है. गायकवाड़ राजपरिवार द्वारा बनाया गया घर शानदार आर्किटेक्चर और ऐतिहासिक धरोहर का एक बेहतरीन नमूना है.

 

2/5

गुजरात के महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ ने इसे साल 1880 में बनाया था. कई रंगों के मार्बल, बेहतरीन कलाकृतियों से सुसज्जित लक्ष्मी विलास पैलेस ब्रिटिश राजशाही का लंदन स्थित आधिकारिक निवास बकिंघम पैलेस की तुलना में चार गुना बड़ा है.

 

3/5

एक अनुमान के मुताबिक, फिलहाल इस आलीशान पैलेस की कीमत लगभग 1.80 लाख पाउंड यानी 20 हजार करोड़ रुपये है. इस घर में फिलहाल HRH समरजीतसिंह गायकवाड़, उनकी पत्नी राधिकाराजे गायकवाड़ और उनकी दो बेटियां रहती हैं.

 

4/5

वडोदरा के तत्कालीन महाराजा गायकवाड़ III ने आर्किटेक्टर रॉबर्ट फेलोज चिसोल्म की मदद से इस राजशाही पैलेस को बनवाया था. 18वीं शताब्दी में बना यह घर इतना लग्जरी है कि यहां कभी भी बिजली नहीं कटती है. 

5/5

लगभग 700 एकड़ में फैले लक्ष्मी विलास पैलेस में 170 कमरे हैं. 4 मंजिला ऊंचे इस पैलेस को वड़ोदरा के महाराजा और महारानी के लिए तैयार किया गया था. इस घर में आम लोग भी प्रवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपको 150 रुपये का टिकट लेना होगा. वहीं, अगर म्यूजियम में घूमना है तो आपको 60 रुपये लगेंगे.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़