Advertisement
trendingPhotos2372710
photoDetails1hindi

स्‍वीमिंग पूल है या समुंदर! तैरने की बजाय बोटिंग करते हैं टूरिस्‍ट, गहराई भी इतनी कि नदी शरमा जाए

World's Largest Swimming Pool: दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल चिली के एलगारोबो में स्थित है. यह पूल सैन एलफॉन्सो डेल मार नाम के रिजॉर्ट का है. यह स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि इसके अंदर बोट से यात्रा करनी पड़ती है. 

विशाल नदी जैसा नजर आता है स्विमिंग पूल

1/7
विशाल नदी जैसा नजर आता है स्विमिंग पूल

आमतौर पर नदी या समुद्र में तैरने से डरने वाले लोग स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने अपनी ख्वाहिश पूरी करते हैं. क्‍योंकि स्विमिंग पूल छोटे और उथले होते हैं. लेकिन चिली में बना विश्‍व का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि यह विशाल नदी की तरह नजर आता है. इस पूल के पास खड़े होने पर जहां तक नजर जाती है केवल पानी ही नजर आता है.  

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम

2/7
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम

चिली के एलगारोबो में स्थित सैन एलफॉन्सो डेल मार रिजॉर्ट के इस पूल का नाम इसके विशालकाय आकार के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है. 

1 किलोमीटर से भी ज्‍यादा में फैला है स्विमिंग

3/7
1 किलोमीटर से भी ज्‍यादा में फैला है स्विमिंग

यह स्विमिंग पूल 80 एकड़ से ज्‍यादा जमीन में बना है और 1 किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है. इस पूल का आकार इतना बड़ा है कि 16 फुटबॉल के मैदान समा सकते हैं. इतना ही नहीं यह पूल बेहद गहरा भी है. पूल का सबसे गहरा हिस्सा 115 फीट गहरा है. 

महासागर से लाते हैं पानी

4/7
महासागर से लाते हैं पानी

दुनिया के इस सबसे बड़े स्विमिंग पूल में आमतौर पर हर समय 66 मिलियन गैलन पानी भरा रहता है. कंप्यूटर से संचालित सक्शन और फिल्ट्रेशन सिस्टम से पूल को साफ रखा जाता है. यह सिस्टम महासागर से पानी खींचकर पूल में लाता है. 

स्विमिंग पूल में चलती हैं बोट

5/7
स्विमिंग पूल में चलती हैं बोट

इस स्विमिंग पूल में केवल रिजॉर्ट में रुकने वाले गेस्‍ट ही जा सकते हैं. आम लोग इस पूल का उपयोग नहीं कर सकते हैं. लेकिन यह स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि रिजॉर्ट में रुकने वाले मेहमान भी इसमें तैरने की बजाय बोटिंग करते नजर आते हैं. 

सुरक्षा भी सख्‍त

6/7
सुरक्षा भी सख्‍त

इस विशालकाय स्विमिंग पूल में कोई डूब ना जाए इसके लिए भी सुरक्षा के खासे इंतजाम किए गए हैं. पूल के चारों ओर गोताखोर और नाव मौजूद रहती हैं ताकि किसी दुर्घटना या हादसे की स्थिति में ये लोगों की तत्‍काल मदद कर सकें. 

16 हजार करोड़ में बना है पूल

7/7
16 हजार करोड़ में बना है पूल

इस पूल के निर्माण में 16 हजार करोड़ रुपए की लागत आई. यह पूल दिसंबर 2006 में बनकर तैयार हुआ था. उस वक्‍त कुछ समय के लिए इसे आम लोगों के लिए खोला गया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़