Advertisement
trendingPhotos2418007
photoDetails1hindi

​GK Quiz for Students: रेगिस्तान के 9 सबसे खतरनाक शिकारी, इनका काटा पानी भी नहीं मांगता​

​GK Quiz for Students: दुन‍िया के कुछ सबसे जहरीले जानवर रेग‍िस्‍तान में रहते हैं. इनमें इतना जहर होता है क‍ि अगर एक बार इंसान को काट लें तो ऑन स्‍पॉट इंसान की मौत हो जाएगी. जान‍िये रेग‍िस्‍तान के सबसे खतरनाक श‍िकारी कौन हैं, ज‍िसके बारे में सोच कर भी डर के मारे आता है पसीना. 

बिच्छू

1/10
बिच्छू

​अपने विषैले डंक से बिच्छू दर्दनाक मौत दे सकता है. इनके काटने के बाद अगर तुरंत इलाज नहीं क‍िया तो श‍िकार वहीं दम तोड़ सकता है. रेग‍िस्‍तान की कुछ प्रजातियों का जहर इतना शक्तिशाली होता है कि छोटे जानवरों और इंसानों को तुरंत मौत के घाट उतार देता है. 

​​साइडवाइंडर रैटलस्नेक

2/10
​​साइडवाइंडर रैटलस्नेक

इस सांप में इतना जहर होता है क‍ि ये क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को बहुत दर्दनाक मौत दे सकता है. ये सांप बहुत तेज होता है. इसका छलावरण और तेज हमला इसे और खतरनाक शिकारी बनाता है. 

 

​ऊंट मकड़ी

3/10
​ऊंट मकड़ी

आपको मकड़ी से शायद ही कभी डर लगा हो. लेक‍िन ये मकड़ी कोई आम मकड़ी नहीं है. इसे पवन बिच्छू के नाम से भी जाना जाता है. अपने बड़े आकार और आक्रामक शिकार व्यवहार के कारण यह भयभीत करने वाला और बेहद खतरनाक होता है. इसका काटना दर्दनाक होता है लेकिन आमतौर पर इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होता. 

डेथस्टॉकर बिच्छू

4/10
डेथस्टॉकर बिच्छू

यह गजब का विषैला बिच्छू होता है जो अपने शक्तिशाली विष के लिए जाना जाता है. अगर इंसान को काट ले तो दर्द के मारे आंसू न‍िकल आएंगे. इसे दुनिया के सबसे खतरनाक बिच्छुओं में से एक माना जाता है. इसके काटने से जान भी जा सकती है. 

​टारेंटयुला

5/10
​टारेंटयुला

बड़ा और डरावना, इसका काटना दर्दनाक होता है, हालांकि इसका जहर आमतौर पर मनुष्यों के लिए जानलवा नहीं होता है.

​फनल-वेब स्पाइडर

6/10
​फनल-वेब स्पाइडर

अपने आक्रामक व्यवहार और शक्तिशाली विष के लिए जानी जाने वाली फनल-वेब स्पाइडर दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन सहित गंभीर लक्षण पैदा कर सकती है. 

 

 

डेजर्ट हॉर्नड वाइपर

7/10
डेजर्ट हॉर्नड वाइपर

इस वाइपर का जहर बहुत शक्तिशाली होता है और यह भयंकर दर्द देता है. इसके काटने से टिशू डैमेज हो जाते हैं. आमतौर पर यह रेत में अच्छी तरह से छिपा हुआ होता है और खतरे की भनक लगते ही जल्दी से हमला करके फ‍िर भाग जाता है. 

गिला मॉन्स्टर

8/10
गिला मॉन्स्टर

कुछ विषैली छिपकलियों में से एक, गिला मॉन्स्टर के काटने से बहुत दर्दनाक जहर निकलता है, हालांकि यह मनुष्यों के लिए कम घातक होता है. 

​ब्लैक विडो स्पाइडर

9/10
​ब्लैक विडो स्पाइडर

​इस मकड़ी का जहर बहुत जहरीला होता है और इससे गंभीर दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. यह अपने चमकदार काले शरीर और पेट पर लाल घंटे के आकार के लिए जानी जाती है. 

डेथस्टॉकर बिच्छू

10/10
डेथस्टॉकर बिच्छू

यह अत्यधिक विषैला बिच्छू अपने शक्तिशाली विष के लिए जाना जाता है जो मनुष्यों की चीखें न‍िकाल सकता है. इसे दुनिया के सबसे खतरनाक बिच्छुओं में से एक माना जाता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़