बिहार BJP अध्यक्ष का जातीय जनगणना पर बयान, कहा-Caste Census के लाभ व हानि पर हो बात

Bihar News: संजय जायसवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को इस मामले में निर्णय करना है क्योंकि इस विषय पर पूरी विस्तारित चर्चा के बाद ही फैसला होना है.

बिहार BJP अध्यक्ष का जातीय जनगणना पर बयान, कहा-Caste Census के लाभ व हानि पर हो बात
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (फाइल फोटो)

Gaya: बिहार में जातीय जनगणना को लेकर जारी सियासी गहमा-गहमी के बीच प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) ने गया परिसदन के भवन में एक प्रेसवार्ता को संबोधित किया. इस दौरान जातीय जनगणना (Caste Census ) को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में संजय जायसवाल ने कहा कि इस मामले में सभी दलों के बीच चर्चा होनी चाहिए.

जायसवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को इस मामले में निर्णय करना है क्योंकि इस विषय पर पूरी विस्तारित चर्चा के बाद ही फैसला होना है. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जातीय जनगणना का दुर्गामी लाभ क्या है इसकी भी एक बार पूरी चर्चा होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि 1931 के बाद आज तक कभी भी इस मामले पर चर्चा नहीं हुई है तो एक तरह से देखा जाए तो इसपर चर्चा भी जरूरी है.

साथ ही जायसवाल ने कहा कि 50 प्रतिशत आरक्षण भी निश्चित है और 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण का कहीं भी कोई नियम नहीं है. केवल बात करने के अलावा इससे लाभ क्या होने वाला है जब आरक्षण की सीमा भारत में 50 प्रतिशत हैं. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि समाज में जिन्होंने भी इसके ऊपर आरक्षण का प्रयास किया है जैसे मराठा आरक्षण की बात हो तो अंत में हमने देखा कि सभी तरह के आरक्षण को खत्म कर दिया गया. ऐसे में एक समाज में एकजुटता बने रहे इसके लिए एक विस्तारित चर्चा जातीय जनगणना के लाभ व हानि को लेकर जरूर होनी चाहिए.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.