द्वारका से सोहना बन रहा लग्जरी रियल एस्टेट का नया हब, न‍िवेश पर होगा अच्‍छा फायदा!
Advertisement
trendingNow12251251

द्वारका से सोहना बन रहा लग्जरी रियल एस्टेट का नया हब, न‍िवेश पर होगा अच्‍छा फायदा!

द्वारका एक्सप्रेसवे के पूरा होने और इसके गुरुग्राम सेक्शन के खुलने के साथ ही घर खरीदारों ने निवेश के ल‍िए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. यह इसके पूरा होने से पहले लगातार देरी के कारण कमजोर पड़ रहा था.

द्वारका से सोहना बन रहा लग्जरी रियल एस्टेट का नया हब, न‍िवेश पर होगा अच्‍छा फायदा!

द्वारका एक्सप्रेसवे और सोहना रोड हाल के वर्षों में लग्जरी रियल एस्टेट विकास के साथ-साथ निवेश का प्रमुख क्षेत्र बन गया है. यह क्षेत्र तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, रेज‍िडेंश‍ियल कॉर‍िडोर, जीवन स्तर और डेवलपर्स की पहल पर निर्भर हैं. ग्रेड ए डेवलपर्स द्वारा लग्जरी घरों की बिक्री बुकिंग नए रिकॉर्ड बना रही है और पिछले रिकॉर्ड से आगे निकल रही है. एक अध्ययन के अनुसार, गुरुग्राम में 2023 में लग्जरी यूनिट लॉन्च में शानदार दोगुनी वृद्धि देखी गई, जिसमें न्यू गुरुग्राम (द्वारका एक्सप्रेसवे), गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड और सदर्न पेरिफेरल रोड सबसे आगे रहे. लग्जरी होम सेग्‍मेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसके साथ ही द्वारका एक्सप्रेसवे- बड़े निवेश का केंद्र बन रहा है.

गुरुग्राम और दिल्ली के बीच सीधी कनेक्‍ट‍िव‍िटी

द्वारका एक्सप्रेसवे के पूरा होने और इसके गुरुग्राम सेक्शन के खुलने के साथ ही घर खरीदारों ने निवेश के ल‍िए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. यह इसके पूरा होने से पहले लगातार देरी के कारण कमजोर पड़ रहा था. द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम और दिल्ली के बीच सीधी कनेक्‍ट‍िव‍िटी देता है. इसके साथ ही आईजीआई एयरपोर्ट तक का सफर 30 मिनट में पूरा हो जाता है. दिल्ली-गुड़गांव हाइवे से आने वाला ट्रैफ‍िक भी तेजी से आसानी से गुजर जाता है. नया गुरुग्राम भी निवेश के लिए पसंदीदा स्‍पॉट बन रहा है.

सीधी कनेक्टिविटी से IGI तक पहुंचना आसान
गंगा रियल्टी के एमडी विकास गर्ग का कहना है क‍ि द्वारका एक्सप्रेसवे लग्जरी रियलएस्टेट के दिल के रूप में उभरा है. यह निवेशकों को तेजी से आकर्षित कर रहा है. दिल्ली और गुरुग्राम के बीच कनेक्टिविटी से आईजीआई तक पहुंचना आसान हुआ है. चौड़ी सड़कों और प्रस्तावित मेट्रो एक्‍सटेंशन इसके आकर्षण को और बढ़ा रहे हैं. लग्जरी रियल एस्टेट के हब के रूप में द्वारका एक्सप्रेसवे तेजी से चमक रहा है.

एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाने को मंजूरी
28.5 किलोमीटर लंबा, 5450 करोड़ वाला गुरुग्राम मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट नए गुरुग्राम को पुराने गुरुग्राम से जोड़ेगा. इस परियोजना का श‍िलान्‍यास पीएम मोदी ने क‍िया था. रियलएस्टेट सेक्‍टर के जानकारों का कहना है क‍ि आने वाले समय में मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ बनने वाले प्रोजेक्‍ट की कीमतें आसमान छू जाएंगी. हरियाणा सरकार की तरफ से द्वारका एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाने को मंजूरी दी गई है. इससे एक्सप्रेसवे के साथ कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी. इससे यात्रियों और यहां रहने वाले लोगों को फायदा होगा.

सोहना 1350 किमी लंबे मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे के एंट्री प्‍वाइंट के रूप में काम करता है. 1500 एकड़ में फैली औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (IMT), कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे, समर्पित माल ढुलाई गलियारे, ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर और प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और IGI एयरपोर्ट से ब‍िना क‍िसी रुकावट के सोहना में रियलएस्टेट सेक्‍टर के आगे बढ़ने में अहम भूमिका निभाई है. त्रेहान ग्रुप के एमडी सारांश त्रेहान का कहना है क‍ि सोहना रियलएस्टेट सेक्‍टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है. कुंडली-मानेसर- पलवल एक्सप्रेसवे और जेवर इंटरनेशन एयरपोर्ट के जर‍िये सोहना के व‍िकास को मदद म‍िल रही है.

Trending news