Relationship Tips: दुनिया का बेस्ट पार्टनर बना देगी आपकी ये 5 खूबियां, बन सकते हैं 'राइट च्वॉइस बेबी'
Advertisement
trendingNow11641424

Relationship Tips: दुनिया का बेस्ट पार्टनर बना देगी आपकी ये 5 खूबियां, बन सकते हैं 'राइट च्वॉइस बेबी'

Relationship Advise: किसी इंसान से शादी करने के लिए सिर्फ प्यार होना जरूरी नहीं है, एक परफेक्ट पार्टनर के लिए कई ऐसी क्वालिटी चाहिए जो रिश्ते को लंबे वक्त तक बरकरार रखने में मददगार साबित होगी. 

 

Relationship Tips: दुनिया का बेस्ट पार्टनर बना देगी आपकी ये 5 खूबियां, बन सकते हैं 'राइट च्वॉइस बेबी'

Qualities Of A Good Partner For Marriage: अक्सर ऐसा कहा जाता है कि 'प्यार अंधा होता है, लेकिन शादी के बाद आंखें खुल जाती है'. ऐसा इसलिए है क्योंकि लव और मैरिज दोनों अलग-अलग हालात होते है. जरूरी नहीं कि जिससे आप प्यार कर रहे हों, वो शादी के लिए भी परफेक्ट पार्टनर बन सके. दरअसल किसी भी रिश्ते को लंबा या लाइफ लॉन्ग चलाने के लिए जीवनसाथी में कुछ खूबियां होनी चाहिए, वरना बात ब्रेकअप और तलाक तक पहुंच जाती है. आए जानते हैं आप में बेस्ट पार्टनर के लिए क्या क्वालिटी चाहिए.

1. सच्चाई
प्यार या शादी ही नहीं दुनिया में हर रिस्ता बिना भरोसे के टिक नहीं सकता. यही वजह है कि आपको अपनी जिंदगी के लिए ऐसा पार्टनर चुनना होगा जो न ही झूठ बोले और न ही सच छिपाए. पति-पत्नी के बीच अगर शक पैदा हो जाए तो साथ रहना मुश्किल हो जाता है.

2. मैच्योरिटी
प्यार में मस्ती-मजाक होना आम बात है, लेकिन शादी कोई गुड्डे-गुड़ियों का खेल नहीं, इसलिए दोनों पार्टनर को मेंटली मैच्योर होना चाहिए. वो इंसान सीरियस टॉपिक को हंसी में न टाले और गंभीरता से बात करे. एक समझदार इंसान के साथ रहने से आपकी जिंदगी बदल सकती है, वहीं नादान शख्स पूरी लाइफ बिगाड़ सकता है.

3. दिल से चाहने वाला 
अगर शादी के बाद रिश्ता व्यवहारिक या नाम मात्र का रहेगा तो फिर इसमें एक वक्त के बाद दरार पड़नी लाजमी है. इसलिए उसे शख्स से शादी करें जिसके दिल में आपके लिए जगह हो और हमेशा चाहे. याद रखें इमोशन अटैचमेंट ही एक मजबूत रिश्ता बनाता है.

4. रिस्पेक्टफुल
शादी के बाद प्यार और जरूरतों को पूरा करने के अलावा एक दूसरे का सम्मान करना भी काफी जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है, मन मुटाव, लड़ाई-झगड़े और घुटन महसूस होने लगेगी. इसलिए पार्टनर की रिस्पेट करनी जरूरी है.

 

5. सेंसिटिविटी
एक बेहतरीन पार्टनर के लिए ये जरूरी है कि वो रिश्ते के लेकर सेंसिटिव रहे और जीवनसाथी की भावनाओं का मजाक न उड़ाए. साथ ही अगर पार्टनर में कोई कमी हो, तो इसके लिए कभी शर्मिंदा न करे, बल्कि खुली बाहों से स्वीकार करे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news