Advertisement
photoDetails1hindi

क्या आपका पार्टनर है Sad? तो ये तरीके दूर करेंगे उनका दर्द

Relationship Tips: रिश्तों में, हमें अक्सर अपने पार्टनर और उनकी ज़रूरतों को वेलिड करने की आवश्यकता होती है. हालाँकि, कभी-कभी परिस्थितियाँ हमारे पक्ष में नहीं हो सकती हैं- हमारी अपनी समस्याएँ हो सकती हैं और इस सबमें, हम अपने पार्टनर को बुरा महसूस करा सकते हैं.

न्यूट्रल रहना

1/5
न्यूट्रल रहना

चुप रहना या किसी व्यक्ति को अनदेखा करना जब वे दर्द से गुजर रहे हों और उन्हें आराम की आवश्यकता हो, तो यह उनकी भावनाओं को इनवेलिड करने का संकेत है. कभी-कभी हम अपने पार्टनर्स के साथ कंफर्टेबल मौन में बैठे हो सकते हैं. हालाँकि, जब हम उनके दर्द और ज़रूरत को स्वीकार करने में विफल रहते हैं, तो यह अनहेल्दी होता है.

उनके दर्द को कम करना

2/5
उनके दर्द को कम करना

जब हम उनके दर्द को शांत करने की पूरी कोशिश करते हैं, तो हमें उनके दुखद अनुभवों पर सकारात्मक स्पिन डालने के लिए बातें नहीं कहनी चाहिए. दर्द से निपटने की हर किसी की प्रक्रिया अलग होती है और हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनसे कैसे निपटा जाए.

आलोचनात्मक कमेंट्स

3/5
आलोचनात्मक कमेंट्स

हमें अपने पार्टनर्स पर ऐसे कमेंट्स नहीं करने चाहिए जो हर्ट करने वाले हों और उनमें चोट उत्पन्न करती हों. जिस तरह से हम उनसे बात करते हैं वह चोट पहुंचा सकता है जिसके बारे में हमें पता नहीं था. हमें सावधान रहना चाहिए.

 

डिसमिसिव बॉडी लैंग्वेज

4/5
डिसमिसिव बॉडी लैंग्वेज

जब हम बॉडी लैंग्वेज या ऐसे टोन का इस्तेमाल करते हैं जो प्रकृति में खारिज करने वाले होते हैं, तो यह हमारे पार्टनर्स को अन्वॉंटिड महसूस कराता है या उनका दर्द हमारे ध्यान के लिए पर्याप्त नहीं है.

शीघ्र उपचार

5/5
शीघ्र उपचार

हर कोई ठीक होने के लिए अपना समय लेता है, और हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम उन्हें अपने समय पर ठीक करने के लिए दबाव न डालें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़