Emotional Intimacy: आखिर क्यों इमोशनल इंटीमेसी रिश्ते को सफल बनाने के लिए हैं जरूरी, जानिए
Advertisement
trendingNow11768146

Emotional Intimacy: आखिर क्यों इमोशनल इंटीमेसी रिश्ते को सफल बनाने के लिए हैं जरूरी, जानिए

Relationship Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैैं कि क्या है इमोशनल इंटीमेसी और कैसे रिश्ते में इमोशनल इंटीमेसी को बनाए रखें. इससे रिश्ते को मजबूती प्रदान होती है जिससे रिश्ता लंबे समय तक टिका रहता है साथ ही खुशहाल भी बना रहता है.

 

Emotional Intimacy: आखिर क्यों इमोशनल इंटीमेसी रिश्ते को सफल बनाने के लिए हैं जरूरी, जानिए

Emotional And Physical Intimacy: दुनिया का हर रिश्ता विश्वास और भरोसे की नींव पर टिका होता है. अगर रिश्ते में विश्वास नहीं है तो इसमें से प्यार छूमंतर हो जाता है जिससे रिश्ता टूटने की कमार पर आ जाता है. इसलिए रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भावनात्मक और शारीरिक जुड़ाव का होना बहुत जरूरी होता है. अगर पार्टनर्स के बीच अटेचमेंट न हो तो प्यार और भरोसा अपने आप ही कम होने लगता है. ऐसे में आज हम आपको 
बताने जा रहे हैैं कि क्या है इमोशनल इंटीमेसी और कैसे रिश्ते में इमोशनल इंटीमेसी को बनाए रखें. इससे रिश्ते को मजबूती प्रदान होती है जिससे रिश्ता लंबे समय तक टिका रहता है साथ ही खुशहाल भी बना रहता है, तो चलिए जानते हैं  है इमोशनल इंटीमेसी और कैसे रिश्ते में इमोशनल इंटीमेसी को बनाए रखें.......

रिश्ते में इमोशनल इंटीमेसी जरूरी क्यों है (Why Emotional Intimacy Is Needed In A Relationship)
एक हेल्दी और मैच्योर रिश्ते के लिए इमोशनल इंटीमेसी बहुत आवश्यक होती है. अगर रिश्ते में रहते हुए पार्टनर्स एक दूसरे से खुलकर बातचीत नहीं कर पाते हैं तो इससे कपल्स के बीच दूरियां पैदा हो जाती हैं. जब पार्टनर्स एक दूसरे के सामने अपनी बात खुलकर रख पाते हैं तो समझ लें आपका रिश्ता हेल्दी है. इसके साथ ही जब आपका पार्टनर आपको अच्छी तरह से समझता है और हर वक्त आपका साथ निभाता है तो समझ लें आपका रिश्ता बेहतर है. 

रिश्ते में इमोशनल इंटीमेसी कैसे बनाए रखें (How To Build Emotional Intimacy In Relationship)

एक दूसरे से खुलकर बात करें
किसी भी रिश्ते में कम्यूनिकेशन बेहद जरूरी होता है. इसलिए जहां दोनों पार्टनर्स एक दूसरे से खुलकर बात करते हैं तो रिश्ते को मजबूती प्रदान होती है. इसलिए अपने साथी के लिए रिश्ते में कंफर्ट पैदा करें जिससे साथी आपसे खुलकर हर बात कर सके.

विश्वास बनाए रखें
विश्वास और भरोसा हर रिश्ते की नींव होता है इससे रिश्ते को मजबूती मिलती है. इसलिए रिश्ते में भरोसा कायम करना आपकी जरूरत के साथ-साथ जिम्मेदारी भी है. अगर आपने किसी के साथ लाइफ स्पेंड करने का निर्णय लिया है तो उनका विश्वास बनाए रखना आपकी रिस्पोंसबिलिटी है.

एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें
हर इंसान अलग होता है इसलिए हर किसी की अपनी अलग इच्छाएं और असामान्यताएं होती हैं. इसलिए एक दूसरे के इसी यूनीकनेस को एक्सेप्ट करते हुए एक दूसरे को स्वीकार करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news