मात्र 90 मिनट टूटती शादी को फिर से बचा सकते हैं, आजमाकर देखें, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी
Advertisement

मात्र 90 मिनट टूटती शादी को फिर से बचा सकते हैं, आजमाकर देखें, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी

Relationship tips: शादी में आई समस्याओं या टूटने से बचाने के लिए एक सर्वे किया गया है जिसमें 90 मिनट का एक नियम बताया गया है जिसको आजमाकर आप अपनी टूटती शादी को बचाकर जीवन में खुशहाली ला सकते हैं. 

 

मात्र 90 मिनट टूटती शादी को फिर से बचा सकते हैं, आजमाकर देखें, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी

Bedtime rules that will save your marriage: शादी दो लोगों नहीं दो आत्माओं का मिलन होता है. लेकिन ये मिलन तब मुसीबत बन जाता है जब दो लोगों को साथ में रहने में तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है. फिर ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. यहीं बातें आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम करने लगती हैं जिससे आपकी शादी टूटने तक की कगार पर आ जाती है. ऐसे में शादी में आई समस्याओं या टूटने से बचाने के लिए एक सर्वे किया गया है जिसमें 90 मिनट का एक नियम बताया गया है जिसको आजमाकर आप अपनी टूटती शादी को बचाकर जीवन में खुशहाली ला सकते हैं. 

एक सर्वे के मुताबिक, बताया गया है कि सप्ताह में करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा बार लोगों की नींद टूट जाती है, या उसमें बाधा उत्पन्न होती है. ये सर्वे करीब 15,000 से ज्यादा लोगों पर किया गया. जिनमें 27 प्रतिशत लोगों ने बताया कि जब वो अकेले सोते हैं तो उनको एक बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है. वहीं 8 प्रतिशत लोगों की मानें तो जब वो अलग-अलग बैड पर सोते हैं तो उनको बेहतर नींद प्राप्त होती है. 

इसके अलावा 55 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनके साथी के खर्राटे नींद में बाधा पैदा करते हैं. एक स्लीप एक्सपर्ट के अनुसार, कम नींद लेने से कपल्स तनाव के शिकार हो जाते हैं जिसका असर उनकी गृहस्थी पर गंभीर तौर पर पड़ता है. वहीं एक्सपर्ट में आगे बताते हुए कहा- 'लोग तब अधिक बहस करते हैं, जब वो थके हुए हों या तनाव में हों क्योंकि थकावट और दबाव किसी की भावनाओं पर नियंत्रण को कम कर देता है और इंसान शांति से स्थिति को नहीं देख पाता. थकावट से गलतफहमी भी हो सकती है, जिससे बहस बढ़ती है.' 

90 मिनट का रूल क्या है?
अगर आपको अपने साथी के साथ सोने में किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप एक बार 90 मिनट वाला ये रूल जरूर आजमाकर देखें. 90 मिनट के रूल के अनुसार आपको अपने पार्टनर से 90 मिनट पहले ही बेड पर सोने चले जाएं या पार्टनर से 90 मिनट बाद सोएं. इससे एक इंसान गहरी नींद में चला जाता है. 

रिसर्च के मुताबिक ऐसा करने से आपकी नींद अच्छी तरह से पूरी हो जाती है. इससे पति-पत्नी के बीच झगड़े और मनमुटाव जैसी स्थिति पैदा नहीं होती है. इसके साथ ही इससे आपको बेहतर नींद पाने के लिए संघर्ष भी नहीं करना पड़ता. ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है. लेकिन अच्छी नींद पाने से आप भविष्य में आने वाली समस्याओं का डट कर मुकाबला कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news