Vastu Tips: इन जानवरों की मूर्ति रखने से घर में आती है सुख-समृद्धि, जानेंगे तो जरूर रख लेंगे

घर में रखीं मूर्तियां या स्‍टैच्‍यू (Statue) सभी सदस्‍यों की सफलता, धन-दौलत, खुशियों, सेहत, आपसी प्‍यार पर गहरा असर डालती हैं. लिहाजा वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) के अनुसार कुछ मूर्तियां रखने से कई लाभ मिलते हैं. 

Vastu Tips: इन जानवरों की मूर्ति रखने से घर में आती है सुख-समृद्धि, जानेंगे तो जरूर रख लेंगे
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: घर (Home) के सदस्‍यों की खुशी, अच्‍छी सेहत, सफलता के लिए आपके घर का  वास्‍तु सही होना बहुत जरूरी है. यदि घर की दिशाओं, अन्‍य कारणों से वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) पैदा भी हो रहा हो तो उसके उपाय करके दोष दूर किए जा सकते हैं. इसी तरह कुछ उपाय करके घर में सकारात्‍मकता बढ़ाई भी जा सकती है. आज हम ऐसे उपायों की बात करेंगे जो घर के सदस्‍यों की किस्‍मत (Luck) चमका सकते हैं. रिश्‍ते, आर्थिक स्थिति, सेहत बेहतर कर सकते हैं.  

खुशियों से घर भर देंगी ये चीजें 

हाथी की मूर्ति: हाथी को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है. हाथी की स्‍टैच्‍यू रखने से घर में धन-वैभव बढ़ता है. 

हंस का जोड़ा: वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक ड्राइंग रूम या बेडरूम में हंस के जोड़े की फोटो लगाने से पति-पत्‍नी का दांपत्‍य जीवन बेहतर होता है. साथ ही घर के सभी सदस्‍यों के बीच भी प्रेम बढ़ता है. 

तोता: घर में तोता पालना, उसकी फोटो या स्‍टैच्‍यू रखना शुभ होता है. यह सकारात्‍मकता का प्रतीक है और घर में खुशियां लाता है. 

यह भी पढ़ें: Chaturmas में किए गए ये काम बदल देंगे पूरी Life, हर ख्‍वाहिश होगी पूरी

एक्‍वेरियम: मछलियां पॉजीटिविटी और खुशहाली लाती हैं. रंग-बिरंगी, सुनहरी मछलियों का एक्‍वेरियम रखना बहुत शुभ होता है. इसकी जगह घर के पूर्व या उत्तर में चांदी या पीतल की मछली रख सकते हैं. 

गाय की मूर्ति: हिंदू धर्म में गाय को विशेष स्‍थान दिया गया है. वास्‍तु के अनुसार भी घर में की मूर्ति रखना बहुत शुभ होता है. इससे घर में खुशियां, धन-दौलत और सकारात्‍मकता आती है. 

कछुआ की स्‍टैच्‍यू: आमतौर पर फेंग शुई में कछुआ की स्‍टैच्‍यू रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक भी इसे घर में रखना अच्‍छा होता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.