कभी नहीं देखा होगा ऐसा तुलसी का पौधा, ग्रेट खली से भी हुआ लंबा, देखें तस्वीरें
Advertisement
trendingNow11598637

कभी नहीं देखा होगा ऐसा तुलसी का पौधा, ग्रेट खली से भी हुआ लंबा, देखें तस्वीरें

Amazing Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में तुलसी के पवित्र पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है. पूजा-पाठ में आस्था रखने वाले घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं. घर के आंगन या बागवानी में तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है और रोज जल भी चढ़ाया जाता है.

कभी नहीं देखा होगा ऐसा तुलसी का पौधा, ग्रेट खली से भी हुआ लंबा, देखें तस्वीरें

Amazing Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में तुलसी के पवित्र पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है. पूजा-पाठ में आस्था रखने वाले घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं. घर के आंगन या बागवानी में तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है और रोज जल भी चढ़ाया जाता है. अमूमन यह पौधा 2 से 3 फीट लंबा होता है. लेकिन गुजरात के वडोदरा से तुलसी के पौधे की एक चौंका देने वाली तस्वीर वायरल हो रही है.

fallback

इस तुलसी के पौधे की लंबाई 7 फीट है. हर कोई इस पौधे की तस्वीर देखने के लिए बेकरार हो गया है. इस पौधे की ग्रोथ ने लोगों को चकित कर दिया है. यह पौधा वडोदरा के अकोटा निवासी मनोज त्रिपाठी के घर में है. मनोज बताते हैं कि उनके घर में यह पौधा अपने आप उगा था. देखते ही देखते पौधा 7 फीट का हो गया.

fallback

पौधा को लंबा होता देख मनोज इसकी अच्छे से देखभाल करने लगे. बता दें कि मनोज त्रिपाठी आयकर विभाग में अधिकारी रह चुके हैं. वे चाहते हैं कि यह पौधा और लंबा हो विश्व कीर्तिमान स्थापित करे. उन्होंने तुलसी के पौधे पर ऑनलाइन रिसर्च भी किया. तब उन्हें पता चला कि विश्व में सबसे लंबा तुलसी का पौधा 11 फीट लंबा है. दुनिया का सबसे लंबा तुलसी का पौधा ग्रीस में स्थित है.

मनोज ने तुलसी के पौधे के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह जंगली प्रजाति का राम तुलसी पौधा है. इस पौधे की चकित करने देने वाली ग्रोथ का राज सभी जानना चाहते हैं. इस विषय के जानकारों का मानना है कि इस पौधे की ग्रोथ के पीछे अच्छा वातावरण एक बड़ा कारण हो सकता है. अच्छी मिट्टी और नियमित पानी की वजह से इस ग्रोथ अच्छी हो सकती है. अब आने वाला वक्त बताएगा कि यह पौधा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए 11 फीट से लंबा होगा या नहीं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news