Ekadashi 2022 Upay: अपरा एकादशी पर कर लें ये खास उपाय, भगवान विष्णु की कृपा से खुशियों से भर जाएगा घर आंगन
Advertisement
trendingNow11196338

Ekadashi 2022 Upay: अपरा एकादशी पर कर लें ये खास उपाय, भगवान विष्णु की कृपा से खुशियों से भर जाएगा घर आंगन

Achla Ekadashhi 2022 Upay: ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अचला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इसे अपरा एकादशी भी कहते हैं. हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व बताया जाता है. 

 

फाइल फोटो

Apara Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. माना जाता है कि एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति के सभी दुख दूर हो जाते हैं और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इसे अचला एकादशी भी कहते हैं. इस बार अपरा एकादशी 26 मई, गुरुवार का दिन पड़ रही है. इस एकादशी का विशेष महत्व है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पूजा और व्रत करने के साथ व्यक्ति अगर कुछ ज्योतिष उपाय करता है, तो उसकी सभी समस्याएं दूर होती हैं. और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन गंगा स्नान के साथ दान आदि का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति को  मोक्ष की प्राप्ति होती है और व्यक्ति को सभी कार्यों में सिद्धी मिलती है. 

 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2022: अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ कब, जानें तिथि, महत्व और चंद्र अर्घ्य का समय
 

अपरा एकादशी पर कर लें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अपरा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और साथ ही घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. कर्ज से छुटकारा मिलता है.

- एकादशी के दिन घर के हर कोने में दीपक अवश्य जलाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

-  अपरा एकादशी के दिन पूजा के साथ मंत्र जाप का भी खास महत्व है. इस दिन कम से कम 108 बार ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें. 

- इस दिन भगवान श्री हरि का शंख से जलाभिषेक किया जाता है और वे भक्तों को प्रसन्न होकर सौभाग्य प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं. 

 

ये भी पढ़ें-  Child Astrology : सिंह राशि के बच्चे जन्म से ही रखते हैं नेतृत्व क्षमता, किसी भी काम को करते ही लेते हैं दम

 

- इस दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं और तुलसी की पत्ती अवश्य शामिल करें.ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

- इस दिन जरूरतमंद को वस्त्र, अनाज, मिठाई आदि का दान अवश्य करें.

- विष्णु जी को पीला रंग अति प्रिय है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु को पीले फूल, गुड़, चने की दाल आदि अर्पित करें. 

- इस बार अपरा एकादशी गुरुवार की होने के कारण जातक को दोगुना लाभ मिलेगा. इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इससे कुंडली में गुरू ग्रह मजबूत होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news