Astro Tips: दिसंबर में जरूर अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भर देगी खुशियों से झोली
topStories1hindi1465661

Astro Tips: दिसंबर में जरूर अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भर देगी खुशियों से झोली

December 2022:  दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में इस महीने कुछ उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इस महीने क्या खास उपाय किए जा सकते हैं.

Astro Tips: दिसंबर में जरूर अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भर देगी खुशियों से झोली

December 2022 Astro Tips: दिसंबर का महीना आज से शुरू हो चुका है. इस महीने कुछ खास तिथियां पड़ रही हैं. इन तिथियों पर अगर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाए तो उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों में इस महीने को पवित्र और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने वाला माना गया है. ऐसे में अगर इस महीने कुछ विशेष तरह के उपाय करें तो मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होकर मेहरबान हो जाती हैं.

एकादशी

भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से संबंधित एकादशी व्रत 3 दिसंबर शनिवार के दिन पड़ रहा है. वहीं, 19 दिसंबर को सफला एकादशी है. इन दोनों तिथियों पर अगर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाए तो उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है.

जल अर्पित

इन दिनों तिथियों पर सुबह से समय सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें. इसके बाद भगवान विष्णु का पूजन करने के बाद गरीबों को अन्न, वस्त्र, कंबल और जूते-चप्पलों का दान करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं.

पीपल का पेड़

दिसंबर में पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है. पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. ऐसे में दिसंबर में सुबह स्नान करने के बाद पीपल के वृक्ष में जल और गुड़ अर्पित करें. ऐसा नियमित तौर पर करें. हालांकि, रोजाना नहीं कर सकते तो 8 दिसंबर को मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन यह उपाय जरूर करें. इससे मां लक्ष्मी खुश होकर हर मनोकामना पूरी करेंगी.

सत्यनारायण की कथा

दिसंबर में साल 2022 की आखिरी पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण की कथा करें. भगवान नारायण और मां लक्ष्मी को चंदन का तिलक अर्पित करने के बाद खुद भी लगाएं. ऐसा करने से किस्मत साथ देने लगती है. दिसंबर में हर शुक्रवार को अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का विधि-विधान से पाठ करें. इससे आमदनी के नए स्रोत खुलते हैं और तरक्की का मार्ग प्रशस्त होता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news