Astro Tips: पूजा में अगर खराब निकल गया है नारियल तो स्वीकार हो गई है आपकी पूजा, भगवान देते हैं ये संकेत
Advertisement
trendingNow11931640

Astro Tips: पूजा में अगर खराब निकल गया है नारियल तो स्वीकार हो गई है आपकी पूजा, भगवान देते हैं ये संकेत

Coconut Significance in Puja: हिंदू धर्म में पूजा में नारियल चढ़ाए बिना पूजा को अधुरा माना जाता है. पूजा के दौरान फोड़े गए नारियल के अलग अलग प्रकार किस ओर संकेत करते हैं, आइए विस्तार में इसके बारे में जानें.

 

astro tips for nariyal

Coconut Of Worship: हिंदू धर्म में बिना नारियल के कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती. पूजा या यज्ञ में बिना नारियल फोड़े पूजा की शुरुआत नहीं होती है. सभी शुभ कार्यो या अनुष्ठानों में नारियल का उपयोग शुभ माना जाता है.  पूजा के शुरुआत में नारियल फोड़ने की पंरपरा आज से नहीं बल्कि कई समय से चली आ रही है. कई बार तो पूजा के दौरान फोड़े गए नारियल खराब निकल जाते हैं. क्या पूजा के दौरान खराब निकले नारियल का किसी बात का संकेत होता है! कई लोग नारियल के खराब निकलने को बुरा संकेत मानते हैं. क्या ऐसा मानना सही है! आइए विस्तार में इसके बारे में जानते हैं.

भगवान से है नारियल का संबंध 

बता दें कि नारियल को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इसलिए पूजा में अगर नारियल खराब भी निकल जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल नारियल का खराब निकलना शुभ संकेत की ओर इशारा करता है. यह व्यक्ति की पूजा को सार्थक बताने की ओर संकेत करता है.

नारियल का सूखा निकलना

कई बार पूजा या यज्ञ के दौरान नारियल फोड़ते समय यह अंदर से सूखा हुआ निकलता है. ऐसे में डरने की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है. दरअसल, सूखा नारियल निकलने का मतलब है कि जिस इच्छा से व्यक्ति पूजा या यज्ञ करा रहा है वह मनोकामना पूरी होगी या फिर जल्द पूरी होने वाली है.

ऐसा नारियल देता है शुभ संकेत

बता दें कि फोड़ने पर यदी नारियल सही भी निकले तो यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है. ऐसे नारियल का निकला व्यक्ति की पूजा की कामना को पूरा मानता है. जिस भी इच्छा से व्यक्ति पूजा कर रहा है वह जल्द पूरी होगी. ध्यान रखें कि पूजा के समापन के बाद नारियल को प्रसाद के रूप में सभी में वितरित जरूर करें. इससे पूजा के फल की प्राप्ति होती है.

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन दिख गया ये जीव, तो समझो मां लक्ष्मी ने दे दिया शुभ संकेत, बहुत जल्द अमीरों में होने लगेगी गिनती
 

Geeta Gyan: व्यक्ति की ये चार इच्छाएं कर सकती है उसे बर्बाद, काबू करने में ही है भलाई, जानें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news