Shiv Shakti Puja: क्यों कराई गई अंनत-राधिका की शादी से पहले शिव शक्ति पूजा? मां सीता ने भी किया था ये पूजन
Advertisement
trendingNow12331036

Shiv Shakti Puja: क्यों कराई गई अंनत-राधिका की शादी से पहले शिव शक्ति पूजा? मां सीता ने भी किया था ये पूजन

Shiv Shakti Puja Mehavtav: अंबानी परिवार में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की रस्में जोर-शोर से मनाई जा रही हैं. इस दौरान अंबानी परिवार ने शिव शक्ति पूजा करवाई है. ऐसे में जानते हैं इस पूजा का महत्व और हिंदू पौराणिक मान्यताओं के साथ ये पूजा कैसे जुड़ी है. 

 

shiv shakti puja

Anant Ambani And Radhika Merchant: 12 जुलाई के अनंत अंबानी की शादी राधिक मर्चेंट के साथ होने जा रही है. ऐसे में शादी से पहले की रस्में इन दिनों लोगों के बीच खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. इस दौरान पुरानी परंपराओं को भी बखूबी निभाया जा रहा है. हाल ही में अंबानी हाउस एंटिलिया में रस्मों के बीच शिव शक्ति पूजा रखी गई थी. ऐसे में सभी लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर शादी से पहले शिव शक्ति पूजा का क्या महत्व है और ये क्यों करवाई जाती है. जानें

शिव शक्ति पूजा का महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शादी से पहले शिव शक्ति पूजन करने से दुल्हा-दुल्हन के नए जीवन में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही, उन्हें शिव जी और पार्वती मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही, होने वाले वर-वधु के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती. नवग्रह शांत होते हैं और जीवन में मंगल बना रहता है. 

पूरी तरह बदल जाएगा Khatu Shayam Mandir, काशी की तर्ज पर बनेगा भव्य कॉरिडोर; 100 करोड़ का बजट पास
 

कई जन्मों का प्रतीक है शिव शक्ति 

भगवान शिव और मां पार्वती की तरह पति-पत्नि को एक-दूसरे का पूरक माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार शिव और पार्वती मिलकर शक्ति का पूर्ण रूप बनते हैं. शिव शक्ति पूजा के दौरान दूल्हे को शिव जी और दुल्हन को मां पावर्ती का रूप माना जाता है. मां पार्वती हर जन्म में भगवान शिव को ही अपने पति के रूप में पाने की कामना करती हैं. उसी प्रकार शादी से पहले इस पूजा के दौरान दुल्हन जन्मों-जन्मों तक अपने पति को ही साथी के रूप में देखने की कामना करते हैं. 

मां सीता ने भी किया था शादी से पहले पूजन

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार रामायण में देवी सीता ने भी उत्तम वर पाने के लिए भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की थी. रामयाण के अनुसार मां सीता लक्ष्मी माता का रूप थीं और अपने पिछले कर्मों के कारण उन्हें धरती पर जन्म लेना पड़ा था. मां सीता ये बात जानती थीं, कि धरती पर जन्म लेने के बाद उनका विवाह भगवान विष्णु के अवतार श्री राम से ही उनका विवाह होगा और इसी कामना को पूरा करने के लिए उन्होंने विवाह की आयु में शिव जी और पार्वती का पूजन किया था. 

Guruwar Upay: अधूरी रह गई है कोई इच्छा? आज किसी भी समय कर लें ये काम, श्री हरि नहीं करेंगे नाराज
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news