कुंडली में इस ग्रह के अशुभ होने पर होती है नींद न आने की समस्या, ये खास उपाय जल्द पहुंचाएंगे राहत
Advertisement
trendingNow12200015

कुंडली में इस ग्रह के अशुभ होने पर होती है नींद न आने की समस्या, ये खास उपाय जल्द पहुंचाएंगे राहत

Insomnia Astro Tips: कई बार व्यक्ति के जीवन में अनिद्रा की समस्या गंभीर बीमारी की जड़ बन जाती है. यदि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इसकी एक ही वजह है और वह है ग्रहों की दशा. अगर इस समस्या कोई व्यक्ति परेशान है तो इससे राहत पाने के लिए आइए खास उपाय के बारे में जानें.

 

astro tips for sleep

Astro Tips For Insomnia: ज्योतिष शास्त्र की मानें तो व्यक्ति की अनिद्रा की समस्या कुंडली में ग्रहों की दशा की वजह से उत्पन्न होतू है. बता दें कि नींद का ग्रहों की स्थिति से खास संबंध होता है. यह समस्या एक गंभीर बीमारी इनसोम्निया को भी इजात कर सकती है. ऐसे में व्यक्ति को अपने जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अनिद्रा की समस्या कुंडली के ग्रहों का दशा पर कैसे निर्भर करती है और इससे बचने के क्या उपाय है, इसके बारे में विस्तार में जानेंगे.

जानें नींद और ग्रहों का क्या है संबंध

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो नींद का प्रमुख ग्रह शनि है. वहीं बुध, शुक्र और चंद्रमा ग्रह की स्थिति यदि कुंडली में सही हो तो यह भी अच्छी नींद का कारण बन सकती है. इसके अलावा लग्न, चतुर्थ द्वादश और अष्टम भाव को भी नींद से ही जुड़ा माना जाता है. अगर व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति खराब हो जाए तो उसे अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है. 

इतना ही नहीं चंद्रमा और शुक्र अगर कमजोर हो जाए तो भी व्यक्ति को नींद की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल ग्रहों की ऐसी दशा व्यक्ति को थकान और कमजोर महसूस कराती है जिसकी वजह से शारीरिक समस्या उत्पन्न होने लगती है. यही वजह है कि व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है.

Dream Meaning: सपनों में इन 3 चीजों का दिखना माना गया है बेहद शुभ, समझो जल्द पलटी मारेगी किस्मत
 

अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के उपाय

- यदि व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो उसे गले में चांदी चेन पहनना चाहिए इससे चंद्रमा मजबूत होता है, जिसकी वजह से तनाव दूर होता है और व्यक्ति को अच्छी नींद आती है.

- व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या है तो कभी भी अपने बिस्तर पर गंदे कपड़ों का ढेर नहीं लगाना चाहिए. बिस्तर को हमेशा साफ रखें साथ ही कभी भी लोहे का सामान या कचरा ना रखें.

- यदि व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से ज्यादा परेशान है तो उसे अपने कमरे का रंग गुलाबी या फिर क्रीम रंग का करा लेना सही रहेगा.
सुबह-सुबह पूजा करने के बाद अपने कमरे में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें. इन उपायों को अपनाने से व्यक्ति की अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी.

बिल्ली के इन संकेतों को न करें अनदेखा, बुरा समय आने का हो सकता है इशारा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news