घर में विराजे लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ते अकेला, बेहद रोचक है इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow12011976

घर में विराजे लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ते अकेला, बेहद रोचक है इसके पीछे की वजह

Rules to keep Laddu Gopal at home: हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल को एक नन्हें बच्चे की तरह सेवा की जाती है. यही वजह है कि कभी भी लड्डू गोपाल को घर में विराजने के बाद अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. आइए जानते हैं लड्डू गोपाल के सेवा के नियमों के बारे में.

 

laddu gopal rules

Laddu Gopal: हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में लड्डू गोपाल को विराजने से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. यदि व्यक्ति घर के मंदिर में लड्डू गोपाल को स्थापित करता है तो उनकी सेवा के कुछ खास नियम हैं. इन नियमों के पालन करने से घर में खुशियां बनी रहती है.

बता दें कि घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करना कई तरह से लाभकारी माना गया है. इनकी सेवा के कुछ खास नियम होते हैं. जिनमें से एक कि कभी भी लड्डू गोपाल को स्थापित करने के बाद उन्हें कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा क्यों, तो आइए विस्तार में इसके पीछे की वजह जानें!

लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ते अकेले

हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में यदि लड्डू गोपाल को स्थापित करते हैं तो उन्हें कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. यदि कोई व्यक्ति बाहर जा भी रहा है तो उन्हें साथ जरूर ले जाएं. ऐसा क्यों तो बता दें कि लड्डू गोपाल एक बच्चे के स्वरूप के होते हैं. इसलिए उनकी देख रेख बिलकुल एक छोटे बच्चे की तरह करनी होती है. उन्हें भी एक छोटे बच्चे की तरह कहीं भी अकेले रहने से डर लगता है. यही वजह है कि उन्हें कभी भी अकेला घर में नहीं छोड़ना चाहिए.

लड्डू गोपाल की सेवा के नियम

प्रतिदिन लड्डू गोपाल को एक नन्हे बच्चे की तरह स्नान कराना चाहिए. इसके लिए शंख का प्रयोग करना चाहिए. शंख मां लक्ष्मी का वास होता है. नहाने के बाद पानी को हमेशा तुलसी के पौधे में डाल देना चाहिए.

ऐसे करें लड्डू गोपाल का श्रृंगार

नहाने के बाद लड्डू गोपाल को साफ सुथरे वस्त्र पहनना चाहिए. जिसके बाद उन्हें चंदन का टीका लगा कर जेवर पहनाएं. ध्यान रखें कि यदि पुराने वस्त्रों का प्रयोग कर रहे हैं तो वह धुले हो.  

ऐसे लगाएं भोग

लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए सात्विक भोजन का प्रयोग करें. ध्यान रखें कि एक बच्चे की ही भाती उन्हें भी चार पहर भोग लगाना चाहिए. खाने में कभी भी लहसुन और प्याज का इस्तेमाल ना करें.

Kharmas 2023: खरमास में तुलसी की पूजा करने से मिलते हैं ढेरों लाभ, सदियों से गरीबी झेल रहे लोग कर लें ये उपाय
 

Friday Remedies: शुक्रवार की रात किए ये गुप्त उपाय झट से बनाएंगे धनवान, तेजी से बढ़ने लगेगा बैंक बैलेंस
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news