Dhanteras 2024 Shopping: धनतेरस पर क्या खरीदना है सबसे जरूरी, नहीं खरीदा तो दरवाजे से ही लौट जाएंगी मां लक्ष्मी!
Advertisement
trendingNow12487858

Dhanteras 2024 Shopping: धनतेरस पर क्या खरीदना है सबसे जरूरी, नहीं खरीदा तो दरवाजे से ही लौट जाएंगी मां लक्ष्मी!

Dhanteras Buying Things: धनतेरस का त्योहार करीब है. सबको शॉपिंग करनी होगी लेकिन एक बड़ा सवाल है कि क्या-क्या खरीदें और क्या खरीदनें से बचें. हां, कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खरीदने से उस दिन बचना चाहिए. ज्योतिषाचार्य शशिशेखर त्रिपाठी बता रहे हैं विस्तार से.

Dhanteras 2024 Shopping: धनतेरस पर क्या खरीदना है सबसे जरूरी, नहीं खरीदा तो दरवाजे से ही लौट जाएंगी मां लक्ष्मी!

ज्योतिषाचार्य शशिशेखर त्रिपाठी: धनतेरस, जो पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव का पहला दिन है, विशेष रूप से धन और समृद्धि के देवता भगवान धनवंतरी और माता लक्ष्मी की पूजा के लिए जाना जाता है. इस दिन की महत्वपूर्णता के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं, जिनका ध्यान रखना आवश्यक है, ताकि इस पावन अवसर का लाभ सही तरीके से उठाया जा सके. धनतेरस में ध्यान में रखी गई बातें आपके घर में समृद्धि और धन का वास सुनिश्चित कर सकती हैं. इस दिन सही चीजों की खरीदारी और अशुभ चीजों से दूर रहना आवश्यक है. आइए जानते है धनतेरस के शुभ अवसर पर किन चीजों की खरीदारी करनी है और किन सामानों की खरीदारी से बचना है.

धनतेरस पर क्या खरीदें?

1. सोना और चांदी: धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है. इन धातुओं का क्रय घर में धन की वृद्धि करता है.

2. झाड़ू: धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. झाड़ू को घर में लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन ध्यान रहे कि झाड़ू प्लास्टिक की नहीं होनी चाहिए.

3. धनिया के बीज: धनतेरस के दिन धनिया के बीज लाना भी शुभ होता है. इसे घर में गमले में डालना चाहिए, जिससे घर में धन के देवता का आगमन होता है. यदि आप धनिया के बीज के साथ एक रुपए का सिक्का डालते हैं, तो इससे धन में वृद्धि होती है.

धनतेरस पर क्या नहीं खरीदें?

1. लोहे की वस्तुएं: धनतेरस पर लोहा खरीदना वर्जित है. इसे खरीदने से राहु का वास हो सकता है, जिससे घर में दुखों का सामना करना पड़ता है. विशेष रूप से, स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए.

2. धारदार वस्तु: धनतेरस पर धारदार वस्तु, जैसे चाकू और छुरी, घर में लाने से बचना चाहिए. ये अशुभ माने जाते हैं और लक्ष्मी का अपमान करते हैं.

3. काले कपड़े: इस दिन काले कपड़े पहनने या खरीदने से भी बचना चाहिए क्योंकि काला रंग शनि का प्रतीक होता है.

धनतेरस पर क्या करें?

1. घर की सफाई: धनतेरस पर घर को अच्छे से साफ करना चाहिए. गंगाजल का छिड़काव करने से माता लक्ष्मी का स्वागत होता है.

2. लौटाई जाने वाली वस्तुएं: इस दिन घर की कोई भी पूजा सामग्री, जैसे चावल या देवी-देवताओं की मूर्तियां आदि किसी को नहीं देनी चाहिए.

3. धनतेरस पर उधार नहीं लें: इस दिन उधार लेकर खरीदारी करने से बचें क्योंकि इससे कर्ज का बोझ बढ़ता है और लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

विशेष टोटके

1. स्वास्तिक का चिन्ह बनाना
घर के मुख्य दरवाजे पर हल्दी और कुमकुम से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा.

2. सात प्रकार के अनाज
अपनी तिजोरी में सात प्रकार के अनाज रखें, जैसे गेहूं, चावल, मूंग, उड़द, चना, तिल और जौ. इससे धन और अन्न की कमी नहीं होती है.

3. गाय की पूजा
गाय को गुड़ और रोटी खिलाना इस दिन बहुत शुभ होता है. गाय को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है.

इस धनतेरस, इन शुभ संकेतों का पालन करें और अपने घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली का स्वागत करें.

Trending news