Dream Meaning: आखिर में सावन में सांप का दिखना क्यों माना जाता है अशुभ, अनहोनी घटना का देते हैं संकेत
Advertisement
trendingNow12337215

Dream Meaning: आखिर में सावन में सांप का दिखना क्यों माना जाता है अशुभ, अनहोनी घटना का देते हैं संकेत

Snake In Dream: वैदिक पंचांग के अनुसार साल 2024 में आषाढ़ पूर्णिमा के बाद सावन माह की शुरुआत हो रही है. 22 जुलाई से लेकर 19 अगस्त तक सावन का महीना रहेगा. जानें इस दौरान सपने में सांप दिखने के क्या मतलब है.

 

snake in dream

Sawan Month Dream: हिंदू शास्त्रों में सावन माह को बहुत ही शुभ माना गया है. आषाढ़ माह के बाद सावन के महीने की शुरुआत होती है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में भगवान शिव की पूजा का खास महत्व बताया गया है. सावन में व्रत रखने से भगवान भोलेनाथ, देवी पार्वती का आशीर्वाद मिलता है. 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में सपने में कुछ चीजों का दिखना बहुत ही शुभ माना गया है. कुछ सपने ऐसे होते हैं, जो ये बताते हैं कि देवी-देवताओं ने आपकी पूजा को स्वीकार कर लिया है. लेकिन स्वप्न शास्त्र के अनुसार कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका दिखना बहुत ही अशुभ माना गया है. सावन में अगर सपने में सांप दिखाई देता है, तो जान लें क्या संकेत होते हैं. 

Vastu Plant: वैवाहिक जीवन में कांटे बन जाते हैं ये पौधे, भूलकर भी बेडरूम में ना दें इन्हें पनाह
 

सपने में जिंदा सांप दिखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक को सावन माह में जिंदा सांप दिखा देता है, तो उसे बहुत ही शुभ माना गया है. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि देवी-देवताओं ने आपकी प्रार्थना को स्वीकार कर लिया है और जल्द ही आपकी कोई इच्छा पूरी होने वाली है.  

सांप को पेड़ पर चढ़ते देखना

सावन माह में अगर किसी जातक को पेड़ पर सांप दिखाई देता है, तो उसे शुभ भी स्वप्न माना गया है. ये इस बात का संकेत है कि जल्द ही आपके जीवन में सुख, शांति, खुशी और समृद्धि का आगमन होगा. 

Nag Panchami 2024: सावन में किस दिन मनाया जाएगा नाग पंचमी पर्व? क्लिक कर जानें शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व
 

मरा हुए सांप के दर्शन होना 

अगर किसी जातक को सावन के महीने में मरा हुआ सांप दिखाई देता है, तो इसे अशुभ संकेत माना गया है. बता दें कि ये इस बात का संकेत है, तो इस समय आप गलत रास्ते पर हैं. इस समय दीवन से जुड़ा कोई फैसला लेने से पहले अच्छे से सोच लें. नहीं तो आपको भविष्य में पछताना पड़ सकता है. ऐसे में तुंरत हाथ जोड़कर भगवान शिव से अपनी गलतियों के लिए माफी मांगे.      

सांप का रास्ते काटना

ज्योतिष शास्त्र में सावन के दौरान काले रंग का सांप अगर आपका रास्ता काटता है तो उसे भी शुभ संकेत माना जाता है. ऐसे में इसका अर्थ है जिस कार्य के लिए आप जा रहे हैं, उसमें आपको सफलता मिल सकता है. घर-परिवार में भी खुशियों का आगमन होगा. वहीं, अगर सफेद साफ ने रास्ता काटा है, तो उसे बहुत ही अशुभ माना गया है. इसका मतलब है कि जीवन में आपको अभी और मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा.   
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news