Holika Dahan 2024: बड़े कारगर हैं होलिका दहन के ये टोटके, सालों से चली आ रही गरीबी भी हो सकती है दूर
Advertisement
trendingNow12163742

Holika Dahan 2024: बड़े कारगर हैं होलिका दहन के ये टोटके, सालों से चली आ रही गरीबी भी हो सकती है दूर

Holika Dahan Ke Upay: वैदिक पंचांग के अनुसार होलिका दहन फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है. जिसे होलिका दहन के नाम से जाना जाता है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च के दिन मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे टोटके हैं जिनसे व्यक्ति अपनी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकता है.

 

holika dahan 2024

Holika Dahan Totke: वैदिक पंचांग के अनुसार होलिका दहन इस साल 24 मार्च के दिन मनाया जाएगा. फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को ही होलिका दहन कहते हैं. जिसे अलग अलग जगहों पर अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन विधि विधान से पूजा करने के बाद पकवान बनाया जाता है जिसे शुभ मुहूर्त पर होलिका में डाल कर अग्नि दी जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा की रात को होलिका दहन मनाने की एक और खास वजह यह भी है कि इस दिन यदि व्यक्ति कुछ टोटकों को अपनाता है तो उसे सुख समृद्धि की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही कई प्रकार की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है. आइए विस्तार में होलिका दहन के खास टोटकों के बारे में जानें.

आर्थिक समस्या को दूर कर देगा ये टोटका

होलिका दहन के इस टोटके में व्यक्ति को एक काला कपड़ा लेना है. जिसमें काला तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और मिट्टी को डाल कर एक पोटली बना लेनी है. अब इस पोटली को खुद पर से 7 बार नजर जैसे उतारते हैं वैसे कर के होलिका दहन में डाल देना है. ऐसा करने से आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी.

बुरी नजर से बचने के टोटके

पहले अपने हाथ से गोबर के कंडे बना लें. अब इस कंडे को जिसे भी बुरी नजर लगी हो उस पर से 7 बार वार लें. अब इन कंडों को होलिका दहन में डाल दें. ऐसा करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है.

व्यवसाय में फायदा दिलाएगा ये टोटका

यदि बिजनेस में नुकसान हो रहा हो तो 24 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात को शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे जल्द ही बिजनेस में फायदा मिलने लगेगा.

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा पढ़ने के बजाय ऐसा करने से भी मिलता है फल, जानें पाठ का सही समय
 

सुख और समृद्धि के लिए खास है ये टोटका

होलिका दहन के दिन घर के सभी सदस्यों को घी में भिगोई दो लौं्र, एक बताशा और एक पान का पत्ता होलिका दहन में चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा होलिका दहन की 11 परिक्रमा कर सूखे नारियल की आहुति भी देनी चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

टोटके को काटने के लिए कारगर है ये टोटका

यदि किसी प्रकार के बुरे टोटके से परेशान हैं तो होलिका दहन की रात जहां पर होलिका जलाई जा रही हो वहां पर गड्ढा कर के 11 अभिमंत्रित कौड़ियां डाल कर दबा दें. फिर अगले दिन कौड़ियों को निकाल कर नीले कपड़े में बांधकर इसे पानी में प्रवाहित कर दें.

जल्द लग्न के टोटके
 
यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से विवाह के लिए परेशान है तो होली के दिन शिव मंदिर जा कर 1 पान, 1 सुपारी और हल्दी की गांठ को एक साथ शिवलिंग पर अर्पित कर दें. इसके बाद वहां से निकलते समय इसे पीछे पलट कर ना देखें. ऐसा करने से विवाह का योग बन जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news