Mars Transit 2024: जन्माष्टमी पर ग्रहों के सेनापति करेंगे ग्रह गोचर, इन राशि वालों को रखना होगा खास ध्यान
Advertisement
trendingNow12394098

Mars Transit 2024: जन्माष्टमी पर ग्रहों के सेनापति करेंगे ग्रह गोचर, इन राशि वालों को रखना होगा खास ध्यान

Mangal Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह अपने निश्चित समय पर गोचर करता है. 26 अगस्त को ग्रहों के सेनापति वृष राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में जानते हैं आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. 

 

mangal gochar 2024

Mars Transit 2024: मंगल, जो ग्रहों में सेनापति माने जाते हैं, 26 अगस्त को वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और यहां 20 अक्टूबर तक रहेंगे. मंगल के इस राशि परिवर्तन का हर राशि पर कुछ न कुछ असर जरूर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव होगा. 

मेष - मेष राशि वालों के लिए मंगल आने वाले 57 दिन टीमवर्क को बढ़ाकर सफलता का बेहतरीन अवसर लेकर आएंगे. नौकरी में प्रमोशन और अन्य लाभ पाने के लिए इस मंगल के परिवर्तन में कड़ी मेहनत जरूरी होगी. व्यापारी अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार पर खर्च करें. प्रेम जीवन में रिश्ते और गहरे होंगे और विवाह की योजना भी बन सकती है. परिवार में संपत्ति को लेकर कुछ विवाद होने की आशंका है, इसलिए ध्यान रखें. जीवन साथी के साथ संवाद बनाए रखना महत्वपूर्ण है. स्वस्थ रहने के लिए खानपान पर ध्यान दें और योग व मेडिटेशन के लिए समय निकालें.

वृष - इस राशि वालों को मंगल के परिवर्तन के साथ वाणी पर संयम रखना होगा. खर्चों के साथ-साथ निवेश पर भी ध्यान देना जरूरी है, जिसका आपको भविष्य में लाभ होगा. इस दौरान आपकी मुलाकात कई नए और प्रभावशाली लोगों से होगी. इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा और वे परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे. यदि आप किसी संपत्ति को खरीदने की सोच रहे हैं, तो जीवनसाथी को इस निर्णय में जरूर शामिल करें. पिता और घर के बूढ़े बुजुर्ग की सेहत का ख्याल रखें, साथ ही आपको भी वाहन सावधानी से चलाना होगा. क्रोध से बचें नकारात्मकता को खुद पर हावी न होने दें.

मिथुन - मिथुन राशि के लोग करियर में किस्मत के सहारे सफलता पा सकते हैं. संस्थान के मुताबिक प्रदर्शन करने पर पदोन्नति की संभावना है.  जो लोग विदेश जाने की इच्छुक हैं, उन्हें मंगल अवसर दिला सकते हैं. खुदरा व्यापारी के लिए समय अच्छा मुनाफा लाने वाला साबित होगा और वह नई साझेदारियों से जुड़ सकते हैं. परंपरागत और धार्मिक व्यापार में बड़े लाभ होने की संभावना है. इस दौरान बच्चों की शिक्षा और इलाज पर धन खर्च होने की आशंका बनी रहेगी. वैवाहिक जीवन में अहंकार के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. रोगों की बात करें तो मंगल तनाव, सिरदर्द, गले में इंफेक्शन और पाचन संबंधित समस्याओं को बढ़ावा दे सकते हैं. 

कर्क - इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को ट्रांसफर लेटर के लिए तैयार रहना चाहिए, यदि ऐसी स्थिति नहीं बनती है, तो ऑफिशियल टूर पर भी जाना पड़ सकता है. नौकरी की तलाश करने वाले लोग संपर्कों को मजबूत रखें. व्यापारियों को विदेशी कंपनियों से फायदेमंद सौदे मिलने की संभावना है. युवाओं को वाद-विवाद से बचना चाहिए. विद्यार्थियों को किसी कोर्स के लिए घर से बाहर जाना पड़ सकता है. संतान और मेहमानों पर होने वाले अनचाहे खर्च परेशानी का कारण बन सकते हैं. पारिवारिक कानूनी मामलों से दूर रहने की सलाह है, मानसिक अशांति और भटकाव से इन दिनों बचना होगा. हनुमान जी की आराधना करें, संभव हो तो मीठे का भोग लगाएं. 

सिंह - सिंह राशि के लोगों के लिए मंगल ग्रह शुभ समाचार लेकर आएंगे, जिससे प्रमोशन या सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है. कार्यक्षेत्र में शानदार प्रदर्शन से संतुष्टि और प्रसन्नता मिलेगी. व्यापारियों को पुराने निवेशों पर अच्छा मुनाफा मिलता हुआ नजर आ रहा है. भूमि या भवन से जुड़े मामलों में भी लाभ होगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सितंबर की शुरुआत तक का समय सफलता दिलाने वाला हो सकता है. सदस्यों की जरूरतों का ध्यान रखेंगे, अपनों के साथ कुछ समय बिताने की सलाह हैं. गर्भवती महिलाओं को किसी भी समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत चिकित्सा सलाह से चूकना नहीं चाहिए.

कन्या - इस राशि के लोग ऑफिस में बेहतरीन मैनेजमेंट और टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. मंगल की पावर मिल रही है, जिसके चलते शोधपरक कार्यों में सफलता निश्चित है. व्यापारी कर्ज लेने से बचें, क्योंकि यह मेहनत और संपर्कों के बल से सफलता दिलाने की फिराक में हैं. पैतृक व्यापार इस समय तेजी से ग्रोथ कर सकता है.  विद्यार्थियों को चुनौतियों का सामना करते हुए अपनी पढ़ाई के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. परिवार के मनमुटाव को दूर करने का समय है, पुरानी बातों को भूलकर नयी शुरुआत करनी होगी. मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें . चेस्ट में जलन, एसिडिटी से बचने के लिए हल्का भोजन करें. खानपान में जंक फूड से दूर रहना बेहतर होगा.

तुला - मंगल का परिवर्तन करियर में सफलता दिलाने के साथ ही भाग्य भी चमकाएगा. व्यापार में सूझबूझ से लाभ मिलने की संभावना है और पुराने निवेशों से भी अच्छा रिटर्न मिल सकता है. युवाओं ने अभी तक जो भी ज्ञान अर्जित किया है, उसको दूसरों के सामने दिखाने का समय है, ऐसा करना  मान-सम्मान दिलाएंगा. बड़ों से बात करते समय भाषा पर ध्यान रखना चाहिए, आपकी अनचाही तीखी वाणी से वह नाराज हो सकते हैं. विवाह की इच्छा रखने वाले प्रेमी युगल परिवार वालों के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं. दांपत्य जीवन में रिश्तों को मजबूत बनाए रखें. इस राशि की महिलाओं को हार्मोनल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सजग रहें.

वृश्चिक - इस राशि के लोगों को मेहनत के अनुसार ही परिणाम की उम्मीद रखनी चाहिए, क्योंकि मंगल के साथ ही कई और ग्रहों का बदलाव यूं ही सफलता दिलाने वाला नहीं है.  जितना अधिक आप गहराई से काम करेंगे, उतनी ही कार्यों में किलियरटी दिखाई देगी. व्यापारी रणनीति से प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ने में सफल होंगे और उन्हें विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त होगा. पीएचडी या शोध कार्य में लगे युवाओं को अपने काम से खुशी नहीं मिलने वाली, ध्यान रहें कार्य के दौरान छोटी सी लापरवाही बना बनाया कार्य बिगाड़ न दें. घर के छोटे सदस्यों के साथ आउटिंग करने का मौका प्राप्त होगा. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए,क्योंकि मंगल रोग को बढ़ा सकते हैं.

धनु - धनु राशि के लोगों को सोच समझ कर बोलना चाहिए. पार्टनर पर क्रोध और अनावश्यक वाणी का प्रयोग विवाद कराने वाला होगा. ऑफिस में नियमों का ठीक से पालन करें. नौकरी में बदलाव से संबंधित फैसले बहुत सोच समझकर लेने होंगे. कारोबार में नई डील करते समय सजग रहें, बिजनेस पार्टनर के साथ लेनदेन को लेकर संबंध बिगड़ने की आशंका दिख रही है. युवा प्रेम संबंधों को लेकर सजग रहें. ससुराल पक्ष से  संबंध बिगड़ने की आशंका है. लाइफ पार्टनर की नाराजगी को अनदेखा करने की भूल न करें. घर में मांगलिक कार्य होगा. सेहत में अपच की समस्या हो सकती है,  मिर्च मसाले वाले भोजन से दूर रहें तो वहीं अधिक पानी पीना फायदेमंद रहेगा. 

मकर - इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ कंपटीशन का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मेहनत और ईमानदारी से यदि कार्य किया गया तो मंगल आपकी ही जीत दिलाएंगे. 30 अगस्त के बाद काम के प्रति लापरवाही न करें, नहीं तो उच्चाधिकारी नाराज हो सकते हैं. व्यापार में चल रहे विवादों पर महत्वपूर्ण फैसले लेने की जरूरत पड़ सकती है. नए व्यापार की शुरुआत करने वाले भूमि से संबंधित मामलों पर सजग रहें. युवा दूसरों के झगड़े में मध्यस्थता करने से बचें. पारिवारिक सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है, इसलिए कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले सभी की राय जान लें. पिता की सेहत का खास ख्याल रखें. हृदय रोगियों को तनाव से बचना है, साथ ही दिनचर्या को सेहत के अनुकूल रखें.

कुंभ - मंगल का परिवर्तन इस राशि के लिए अधिक महत्वपूर्ण रहने वाला है. नौकरीपेशा लोगों को अपनी पोस्ट के साथ सैलरी में बढ़ोतरी का अच्छा मौका मिल सकता है. व्यापारी अगर निवेश करने का विचार बना  रहे हैं, तो फिलहाल इससे बचना चाहिए. संतान यदि व्यापार की इच्छुक है, तो व्यापार के कुछ कार्य सौंप सकते हैं. सैन्य भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को अपनी ज्ञान के साथ ही शारीरिक फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा. संतान की उन्नति का समय चल रहा है, उसका मार्गदर्शन करें बस एक बात का ध्यान रखना है कि वह क्रोध में आकर खुद को हानि न पहुंचा लें. गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए. पेट दर्द को लेकर परेशान हो सकते हैं.

मीन - ऑफिशियल कार्य को तेजी और सतर्कता के साथ पूरा करना होगा. जहां आप कुछ आलस्य के चलते कार्य को इग्नोर करेंगे तो वहीं ऑफिस की ओर से पेंडिंग कार्यों को पूरा करने का दबाव बन सकता है. नियमों का पालन करते हुए मैनेजमेंट को सही बनाए रखना जरूरी है. व्यापारियों को उम्मीद के मुताबिक लाभ मिलेगा, त्यौहार का लाभ उठा पाएंगे. युवाओं को मित्रों के साथ सौम्य  व्यवहार करना चाहिए. तीसरे व्यक्ति की वजह से वैवाहिक जीवन में खटास आ सकती है. घर में अग्नि दुर्घटना से संबंधित बातों को लेकर अलर्ट रहना होगा. मंगल के मिथुन राशि में रहने तक यानी 20 अक्टूबर तक खानपान में हल्की-फुल्की चीजें ही खाएं. ऊंचाई वाले स्थानों में कार्य करते समय सजग रहें, गिरकर सिर में चोट पहुंचा सकते हैं. 

Trending news