Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी पर श्री हरि को लगा दें इन चीजों का भोग, पुण्य फलों की प्राप्ति से होगा पाप का नाश
Advertisement
trendingNow12360786

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी पर श्री हरि को लगा दें इन चीजों का भोग, पुण्य फलों की प्राप्ति से होगा पाप का नाश

Kamika Ekadashi 2024: सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. सावन की पहली एकादशी बेहद खास होती है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने से भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की कृपा भी प्राप्त होती है. 

 

kamika ekadashi 2024

Kamika Ekadashi Bhog: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का महीना चल रहा है. ये माह भगवान शिव को समर्पित है. ये माह भगवान शिव के भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस माह में आने वाली एकादशी का भी खास महत्व होता है. कहते हैं कि इस माह में एकादशी की पूजा करने और व्रत आदि करने से भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. 

सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने और व्रत करने से व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. घर में सुख-शांति रहती है. इस बार कामिका एकादशी 31 जुलाई के दिन पड़ रही है. जानें इस दिन भगवान विष्णु को इन चीजों का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

Shiv Temple: काशी में स्थित ये शिवलिंग पूरी करता है सभी मनोकामनाएं, हर साल तिल के बराबर बढ़ता है इसका आकार
 

भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग

मखाने की खीर 

कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मखाने की खीर का भोग लगाना शुभ माना गया है. इस दिन मखाने की खीर का भोग लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. बता दें कि इस दिम पूजा के बाद आरती करें और इसके बाद भगवान को भोग लगाएं.      

मिठाई

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु को पीले रंग की मिठाई बेहद प्रिय है. कामिका एकादशी के दिन पीली मिठाई का भोग लगाने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. बता दें आप इस दिन पीली बर्फी या फिर लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं. 

Shiv Purana: मरने से पहले व्यक्ति को महसूस होने लगती हैं ये चीजें, मिलने लगते हैं ये खास संकेत

पंचामृत का भोग लगाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचामृत का भोग एकादशी के दिन अवश्य लगाना चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग लगाने से विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों के अनुसार ये भगवान विष्णु का सबसे पसंदीदा भोग माना जाता है. पंचामृत का भोग लगाने से घर में बरकत आती है. 

केला और मिश्री

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामिका एकादशी का व्रत और पूजा करने के बाद भगवान विष्णु को मिश्री और केले का भोग लगाने से आर्थिक समस्याओं से निजात मिलती है. घर में धन-धान्य का वास होता है. 

पंजीरी का लगाएं भोग 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामिका एकादशी पर पंजीरी का भोद लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में कभी दरिद्रता नहीं आती. घर में कभी पैसों की कमी नहीं आती.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news