Panchmukhi Hanuman:हर कामना पूर्ण करती है घर में लगी पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, बस जान लें सही नियम
Advertisement
trendingNow12352151

Panchmukhi Hanuman:हर कामना पूर्ण करती है घर में लगी पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, बस जान लें सही नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर घर में लगाने के कई लाभों के बारे में बताया गया है. लेकिन इसे घर में लगाने से पहले इससे जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है. 

 

panchmukhi hanuman

Panchmukhi Hanuman Ji: वास्तु शास्त्र में हर दिशा और घर के हर कोने का अपना अलग महत्व बताया गया है. किसी भी वस्तु को सही दिशा और सही स्थान पर रखा जाए, तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही, वास्तु दोष भी दूर होता है. वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर को भी बहुत महत्वपूर्ण माना हया है. अगर आप घर में पंचमुखी वाले हनुमान जी की तस्वीर लगाने के सोच रहे हैं, तो लगाने से पहले एक बार वास्तु नियमों के बारे में जरूर जान लें. इसे घर में कहां और कैसे स्थापित करना चाहिए. 

पंचमुखी हनुमान जी का महत्व 

शास्त्रों में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर का खास महत्व बताया गया है. इन्हें साहस और भक्ति का प्रतीक माा जाता है. बता दें कि हनुमान जी के पांच मुख सभी दिशाओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से बुरी शक्तियों का नाश होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. वास्तु में पंचमुखी हनुमान जी को कई दोषों से मुक्ति प्रदान करने वाला माना गया है.  

Sawan Pradosh Vrat 2024: सावन में कब रखा जाएगा पहला प्रदोष व्रत? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व
 

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

वास्तु जानकारों के अनुसार पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर सही दिशा में स्थापित करने से विशेष लाभ होता है. अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो घ के अदर पूजा स्ठल पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से विशेष लाभ होता है. इस दिशा में तस्वीर लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. घर की दक्षिण दिशा में लगाने से वास्तु दोष का निवारण होता है. बैठे हुए हनुमान जी की तस्वीर ही विशेष फलदायी मानी गई है. 

मान्यता है कि दक्षिण दिशा में नकारात्मक शक्तियों का संचार होता है. ऐसे में अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस दिशा में लगा देते हैं, तो हर तरह की नकारात्मकता से छुटकारा मिल जाएगा.  वहीं, जिन लोगों के घर का मुख्य दरवाजा सही दिशा में नहीं है, वो मुख्य दरवाजे पर पांच मुख वाले हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं. इससे घर का वास्तु ठीक होता है. 

Sawan Kanwar 2024: सावन के साथ ही शुरू हुई कांवड़ यात्रा, जानें कांवड़ का अर्थ और इसमें गंगाजल भरने का कारण?
 

कैसे स्थापित करें पंचमुखी हनुमान जी 

- पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से पहले उस स्थान हो अच्छे से साफ कर लें. वहां गंगाजल का छिड़काव कर लें. 

- इसके अलावा, तस्वीर स्थापित करे से पहले हनुमान जी की पूजा जरूर करें. इसमें धूप-दीप, फूल और भोग का प्रयोग करें. साथ ही, हनुमान जी के मंत्रों का जाप करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

- तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे ऐसी जगह लगाएं, जहां आपकी दृष्टि जाए. ताकि आप जब भी उसे देखें, तो सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त हो.  

- पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर मंगलवार और शनिवार के दिन लगाना शुभ माना गया है. इन दोनों में से किसी भी एक दिन आप तस्वीर स्थापित कर सकते हैं.

- एक बार घर में तस्वीर स्थापित करने के बाद प्रतिदिन पंचुमखी हनुमानज की पूजा धूप-दीप दिखा कर करनी चाहिए. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ, हनुमान जी के मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप नियमित पूजा नहीं भी करते तो मंगलवार और शनिवार को अवश्य करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news