Sawan Pradosh Vrat 2024: सावन में कब रखा जाएगा पहला प्रदोष व्रत? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12352026

Sawan Pradosh Vrat 2024: सावन में कब रखा जाएगा पहला प्रदोष व्रत? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर माह दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. बता दें कि सावन में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इस माह में भगवान शिव की उपासना को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. जानें इस बार सावन का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा. 

 

sawan pradosh vrat 2024

Sawan Pradosh Vrat Shubh Muhurat 2024: सावन का महीना भगवान शिव की उपासना का दिन है. धार्मिक मान्यता है कि इन दिनों में भगवान शिव की उपासना और पूजा-पाठ विशेष फल प्रदान करता है. इस माह में भोलेनाथ की विधिपूर्वक पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. वहीं, भगवान शिव की उपासना के लिए प्रदोष व्रत को भी बहुत खास माना गया है. और सावन के प्रदोष व्रत का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. 

वैदिक पंचांग के अनुसार सावन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर सावन का पहला प्रदोष व्रत रखा जाएगा. जानें इस बार किस दिन रखा जाएगा सावन का पहला प्रदोष व्रत, पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा का महत्व. 

Sawan Kanwar 2024: सावन के साथ ही शुरू हुई कांवड़ यात्रा, जानें कांवड़ का अर्थ और इसमें गंगाजल भरने का कारण?
 

सावन प्रदोष व्रत 2024 तिथि 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 1 अगस्त दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर शुरू होने जा रही है और इसका समापन 02 अगस्त दोपहर 03 बजकर 26 मिनट पर होगा. बता दें कि प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में की जाती है इसलिए 1 अगस्त को ही प्रदोष व्रत रखा जाएगा. बता दें कि इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 07 बजकर 17 मिनट से लेकर रात्रि 9 बजकर 22 मिनट के बीच रहेगा. 

Shiv Mandir: इस प्राचीन शिव मंदिर के आगे अंग्रेज भी हुए थे नतमस्तक, रातोंरात खुद बदल गई थी मंदिर के गेट की दिशा
 

सावन में प्रदोष व्रत का महत्व 

शास्त्रों में सावन माह का विशेष महत्व मिलता है. कहते हैं कि सावन के महीने में जो लोग भगवान शिव की उपासना करते हैं, उन्हें महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा इस माह में आने वाले सोमवार और प्रदोष व्रत को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करने और उनके मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति को धन, ऐश्वर्य और आरोग्यता की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं और जातक को कुंडली में मौजूग ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news