हनुमान जन्मोत्सव पर मंगल गोचर का अद्भुत संयोग, 4 राशियों को होगा बंपर लाभ, उपाय भी जानें
Advertisement
trendingNow12216230

हनुमान जन्मोत्सव पर मंगल गोचर का अद्भुत संयोग, 4 राशियों को होगा बंपर लाभ, उपाय भी जानें

Mangal Gochar on Hanuman Jayanti 2024: कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए हनुमान जी की आराधना की जाती है. इस साल हनुमान जन्मोत्सव के दिन ही मंगल गोचर हो रहा है और साथ ही इस दिन मंगलवार भी है. 

हनुमान जन्मोत्सव पर मंगल गोचर का अद्भुत संयोग, 4 राशियों को होगा बंपर लाभ, उपाय भी जानें

Hanuman Janmotsav: इस साल संकटमोचक हनुमान जी के जन्‍मोत्‍सव पर अद्भुत संयोग बन रहा है. आज 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव पर ग्रहों के सेनापति मंगल गोचर कर रहे हैं. साथ ही आज मंगलवार भी है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को प्रसन्‍न करने और मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए विशेष होता है. इस तरह मंगलवार के दिन यानी कि 23 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव के दिन अंतरिक्ष में मंगल ग्रह का अपना राशि बदलना विशेष घटना है. मंगल अभी तक शनि के साथ कुंभ राशि में थे और अब ग्रहों के सेनापति मंगल गुरु के घर मीन राशि में अपना अगला पड़ाव बनाएंगे. इस तरह आज एकसाथ 3 बड़े संयोग - हनुमान जन्मोत्सव, मंगलवार एवं मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन का बन रहे हैं. वहीं मीन राशि में राहु के साथ मंगल की युति भी बन रही है. यह स्थितियां किन राशि वालों के लिए मंगल करेंगी और किनका अमंगल आइए जानते हैं. 

इन लोगों के शुभ है यह संयोग 

मंगल प्रायः मेष, वृश्चिक, कर्क और सिंह राशि व लग्न वाले लोगों के लिए पॉजिटिव रहने वाला ग्रह है. अब से 40 दिनों तक इन राशि के लोगों के पर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी. इन लग्न और राशि के लोग हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान जी की आराधना करें, घर पर प्रतिमा हो तो उन पर सिंदूर का चोला चढ़ाएं, हनुमान चालीसा का पाठ कर उनकी आरती करें ताकि उनकी कृपा प्राप्त हो. इसके साथ ही बताई गई राशि के लोग पर्सनालिटी डेवलप करने की दिशा में परिश्रम बढ़ाएं. वे लोगों से मेलजोल बढ़ाएं, अच्छी किताबें पढ़ें, ज्ञानी लोगों के सानिध्य में ज्यादा समय व्यतीत करें. मंगल की ऊर्जा को पॉजिटिव कार्यों में लगाते हुए क्रोध करने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: कहां है गंधमादन पर्वत जहां आज भी वास करते हैं कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान

हनुमान जयंती पर पाएं साढ़ेसाती से राहत 

जो लोग शनि की साढ़ेसाती का प्रकोप झेल रहे हैं, उन लोगों को इसके प्रकोप से बचाव का उपाय हनुमान जन्मोत्सव के दिन करना चाहिए. इस दिन हनुमान जी की आराधना करने से शनिदेव स्वाभाविक रूप से प्रसन्न होते हैं और इस तरह हनुमान जी की आराधना से शनि का कोप शांत होता है. साढ़े साती का प्रभाव मकर, कुंभ और मीन राशि के लोगों पर है. इन तीन राशि वालों को हर हाल में सुबह नित्यकर्म से निवृत्त होकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर इस विधि से करें हनुमान चालीसा का पाठ, जरूर पूरी होगी मुराद

इन लोगों को रहना होगा अलर्ट

वहीं मंगल के मीन राशि में पहुंचते ही राहु का साथ मिलेगा इसलिए कन्या और तुला लग्न तथा राशि वालों को अलर्ट हो जाना चाहिए. एक जून 2024 तक कन्या राशि वाले अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंध बना कर रखें और छोटी छोटी बातों पर विवाद न करें. इसके साथ ही तुला लग्न वाले अपनी सेहत का ध्यान रखें और लापरवाही करने से बचें.    

Trending news