New Year Totke 2024: नए साल पर घर की इस दिशा में लगा लें घोड़े की नाल, शनि की कृपा से धन-दौलत में होगा इजाफा
Advertisement
trendingNow12024937

New Year Totke 2024: नए साल पर घर की इस दिशा में लगा लें घोड़े की नाल, शनि की कृपा से धन-दौलत में होगा इजाफा

Vastu Tips For Money: वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाना शुभ माना गया है. इन्हीं में से एक घर में काले घोड़े की नाल लगाना है. लेकिन घर में काले घोड़े की नाल लगाते समय कुछ बातों का खास  ध्यान रखें. 

 

vastu tips for ghode ki naal

New Year Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. किसी भी चीज का सकारात्मक प्रभाव तभी देखने को मिलता है, जब उसे सही दिशा में रखा जाए. बता दें कि नए साल पर भी वास्तु के कुछ जरूरी टिप्स अपना कर आप मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती हैं. इन्हीं में से एक काले घोड़े की नाल है. मान्यता है कि इसे वास्तु के अनुसार लगाने से नजर दोष से मुक्ति मिलती है. घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. 

घर में काले घोड़े की नाल लगाने से परिजनों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और जीवन में आने वाली सभी दुख-बाधाओं और कष्टों से मुक्ति मिलती है. माना जाता है कि घर में काले घोड़े की नाल लगाने से दुख-बाधाओं से मुक्ति मिलती है और अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है. लेकिन लगाते समय वास्तु के कुछ जरूरी नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. 

घर की किस दिशा में लगाएं काले घोड़े की नाल 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के उत्तर या पूर्व दिशा में काले घोड़े की नाल लगाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे धन, सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

- वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण-पूर्व दिशा में है, तो फिर घोड़े की नाल को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से बचना चाहिए. इससे फायदे की जगह व्यक्ति को नुकसान होता है.  

-  अगर आप आर्थिक से परेशान हैं और कई उपायों के बाद भी हल नहीं निकल पाया है, तो काले घोड़े के दाहिने पैर की नाल को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही, व्यक्ति की धन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं. 

- वहीं, अगर आप शनि के अशुभ प्रभावों से परेशान हैं और मुक्ति पाना चाहते हैं, तो एक कटोरी सरसों के तेल में काले घोड़े की नाल डालकर छोड़ दें. और इसे शमी के पेड़ के नीचे गाड़ दें. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से शनि की महादशा से राहत मिलती है. 

- घर और ऑफिस में घोड़े की यू शेप वाली नाल लगाना बहुत शुभ माना जाता है. 

- इसके अलावा, अगर आपके पास रिवर्स यू शेप वाली घोड़े की नाल है, तो उसके ऊपर आइना अवश्य लगाएं. 

घोड़े की नाल लगाने के फायदे 

- काले घोड़े की नाल को लेकर मान्यता है कि अगर इसे ऑफिस में लगाया जाए, तो धन की आवक बढ़ती है और व्यापार में तरक्की के योग बनते हैं. 

- कहते  हैं कि काले घोड़े की नाल लगाने से नेगेटिविटी दूर होती है. साथ ही, घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. 

- ऐसा भी माना जाता है कि धन और सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. इसके साथ ही घर मे बरकत आती है. 

Shani Dev: सर्दियों में किया ये काम बदल देता है तकदीर, शनि की कृपा से दिनों-दिन खुलते हैं तरक्की के रास्ते
 

New Year 2024: इस शुभ दिन से हो रही है नए साल की शुरुआत, सुख-समृद्धि और सौभाग्य के लिए करें ये उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news