Surya Grahan: इस दिन लगने जा रहा है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा ऐसा दुर्लभ नजारा, जानें क्या भारत में दिखगा?
Advertisement
trendingNow12274741

Surya Grahan: इस दिन लगने जा रहा है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा ऐसा दुर्लभ नजारा, जानें क्या भारत में दिखगा?

Solar Eclipse 2024 in India Date and Time: साल 2024 में 8 अप्रैल को लगने वाले पहले सूर्य ग्रहण के बाद एक बार फिर सूर्य ग्रहण लगने वाला है. बता दें कि दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर महीने में दिखाई देने वाला है. इस दौरान पूरी दुनिया को आसमान में एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

 

surya grahan 2024

Solar Eclipse 2024 in India: कई बार खगोलीय घटना व्यक्ति को असमंजस में डाल देती हैं. इनके दुर्लभ और आश्चर्य में डाल देने वाले अद्भुत नजारे देखते बनते हैं. ठीक वैसे ही साल 2024 में 8 अप्रैल के बाद अक्टूबर महीने में इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह खगोलीय घटना वैज्ञानिक रूप से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

दरअसल सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेती है. ऐसी परिस्थिति में पृथ्वी पर सूर्य की रोशनी कम या फिर नहीं के बराबर नजर आने लगती है. कई बार इस दौरान आसमान में बड़े ही दुर्लभ नजारे देखने को मिलते हैं. साल के दूसरे सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर का नजर दिखाई देने वाला है. यह तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है. इस दौरान में आसमान में आग की अंगूठी नजर आने लगती है.  

Vastu Tips: इस दिशा में रखें सोना चांदी, घर में वास करेंगे धन के देवता, धन आगमन के खोल देंगे रास्ते
 

जानें सूर्य ग्रहण का सही समय

2 अक्टूबर को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा, जो छह घंटे तक नजर आएगा. भारतीय समय के अनुसार रात में 9 बजकर 13 मिनट से यह शुरू होगा जो अगले दिन 3 बजकर 17 मिनट पर खत्म होगा. यही वजह है कि भारतीय लोग इस अद्भुत नजारे से वंचित नहीं हो पाएंगे. वहीं इस दुर्लभ नजारे को दक्षिण अमेरिका के उत्तरी हिस्से से लेकर आर्कटिक, अर्जेंटीना,ब्राजील, पेरू, फिजी, चिली और प्रशांत महासागर के लोग देख सकेंगे.

Bada Mangal पर तुलसी का ये उपाय धन-दौलत से भर देगा तिजोरी
 

कैसे बनती है सूर्य ग्रहण का स्थिति

बता दें कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए पूरी दुनिया में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. वहीं बता दें कि सूर्य ग्रहण की स्थिति कैसे बनती है. सौर मंडल में सभी ग्रह सूर्य के चक्कर लगाते हैं. ठीक वैसे ही पृथ्वी भी सूर्य के चक्कर लगाती है. वहीं पृथ्वी का चक्कर चंद्रमा लगाती है. यही चक्कर लगाते समय जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाती है तो सूर्य ग्रहण की स्थिति बन जाती है. यही वजह है कि इस दौरान पृथ्वी पर कई हिस्सों में सूर्य का प्रकाश नहीं मिल पाता. अंतरिक्ष से देखा जाए तो इस नजारे के दौरान पृथ्वी पर परछाई सा नजर आने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news