Surya Gochar 2024: ग्रहों के राजा बदलेंगे चाल, मिथुन समेत इन राशि वालों को मिलेगा खूब सारा पैसा, मिलेगा प्रमोशन
Advertisement
trendingNow12287406

Surya Gochar 2024: ग्रहों के राजा बदलेंगे चाल, मिथुन समेत इन राशि वालों को मिलेगा खूब सारा पैसा, मिलेगा प्रमोशन

Sun Transit 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह अपने निश्चित समय पर गोचर करता है. सूर्य हर माह अपनी राशि परिवर्तन करते हैं. जून में सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. जानें इस दौरान किन राशि वालों को लाभ होगा.  

 

surya gochar 2024

Sun Transit 2024: सूर्यदेव 15 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और करीब एक माह यानी कि 15 जुलाई तक यहां रहेंगे. ऐसे में मिथुन राशि के लोगों को सूर्य का सानिध्य प्राप्त तो होगा ही साथ ही अन्य राशि के लोगों को भी कई तरह से लाभ होंगे. तो आइए जानते हैं 15 जून से लेकर 15 जुलाई के बीच का माह कैसा रहने वाला है.

मेष- आपके द्वारा किए गए कठिन परिश्रम रंग लाने लगेंगे और आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे. नए अवसरों की प्राप्ति होगी, जो आपके लिए प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेंगे. कार्यस्थल पर अपने अधीनस्थों, विशेष रूप से युवाओं के साथ सकारात्मक और सहयोगात्मक संबंध बनाए रखें. व्यवसाय का प्रचार-प्रसार करने के लिए सोशल मीडिया का सदुपयोग करना आपको लाभदायक अवसरों की ओर ले जा सकता है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को मेहनत और लगन में वृद्धि करनी होगी. दांपत्य जीवन में विश्वास और पारदर्शिता बनाए रखें. छोटी-छोटी बातों में गलतफहमी से बचें, क्योंकि इससे रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है. सूर्य देव की कृपा से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, खुद को लचीला रखने के लिए योग करें. 

वृष- आगामी एक महीने में सूर्य का प्रभाव वृष राशि वालों के लिए थोड़ा सावधानी बरतने की सलाह देता है. सूर्य का तेज आपकी वाणी को कठोर बना सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कार्यस्थल पर तनाव पैदा होने की आशंका है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. जो व्यापारी, खासकर पैतृक व्यापार करते हैं, उनके लिए सूर्य का परिवर्तन अनुकूल रहेगा. नए अवसर प्राप्त होंगे और व्यापार में वृद्धि होगी. विद्यार्थियों  के लिए शिक्षकों, वरिष्ठों पिता का सम्मान करना अनिवार्य होगा. पारिवारिक जीवन और आजीविका के बीच तालमेल बिठाने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है, ऐसे में धैर्य रखें, परिवार के सदस्यों से बातचीत करें और आवश्यकतानुसार जिम्मेदारियों का निर्वाह करते रहें. दुर्घटना की आशंका है वाहन चलाते समय और ऊंचाई पर काम करते समय सावधानी बरतें. 

मिथुन- सूर्य का यह राशि परिवर्तन होने से ऑफिस से जुड़ी यात्राओं का सिलसिला और बढ़ेगा, कामकाज के सिलसिले में आपको कुछ अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. सरकारी कामकाज में लगे लोगों को राहत मिलने की संभावना है, तो वहीं पिछले चल रहें प्रयासों में सफलता मिलने की संभावना है. आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. व्यापारी वर्ग गैर-कानूनी कामकाज को समय से पूरा करें. पारिवारिक जीवन में संभलकर चलें थोड़ी खटपट हो सकती है. अपनों के  साथ क्रोध की वाणी का प्रयोग न करें. वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल जरूर करें, दुर्घटना होने की स्थिति में सिर और मुंह पर चोट लगने की आशंका अधिक है.

कर्क- ऑफिस में किसी भी वाद-विवाद से दूर रहें और दूसरों के कामों में टिप्पणी न करें, साथ ही कार्यस्थल पर षड्यंत्र से बचें. इस राशि के व्यापारियों को ग्राहकों के साथ विनम्र और प्रसन्न व्यवहार रखना होगा, ग्राहकों की नाराजगी सूर्य देव को नाराज कर सकती है. युवाओं के लिए कुछ ऐसी परिस्थितियां सामने आ सकती हैं, जिनसे वह वर्तमान में कर रहें कार्य को छोड़ने का विचार बना सकते हैं.  यदि आप परिवार के साथ धार्मिक यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो अवश्य जाएं. इससे आपके पुण्य और यात्रा दो कार्य सिद्ध हो जाएंगे. रोगों को ठीक करने के लिए स्वयं सक्रिय रहना होगा, ऐसे में जितना अधिक आप खुद को व्यस्त रखेंगे, उतना ही जल्दी निरोगी हो पाएंगे.

सिंह- सिंह राशि वालों को बॉस की छोटी-छोटी बातों को गहराई से समझना और उनका सम्मान करना होगा. जितना बेहतर आप उनके साथ तालमेल बनाकर चलेंगे, आपकी नौकरी के लिए उतना ही अच्छा होगा. टीम के साथ भी अच्छे संबंध बनाए रखें, क्योंकि उनका फीडबैक बॉस तक पहुंचने वाला है. यदि आप सरकारी कार्य को ठेके के आधार पर करते हैं, तो समय सीमा के अंदर कार्य पूरा करें. युवाओं के लिए सूर्य का परिवर्तन शुभ है, उन्नति प्राप्ति के लिए सुबह जल्दी उठकर सूर्य को जल का अर्घ्य दें. परिवार में बड़े भाई और पिता के मार्गदर्शन पर ही कार्य करें. पारिवारिक विषयों पर उनसे सलाह लें. उच्च रक्तचाप के रोगियों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए, ऐसे में दिनचर्या को व्यवस्थित रखें और चिंता से बचें.

कन्या-  इस राशि के लोगों को नौकरी में प्रमोशन या अन्य लाभ के लिए किसी अन्य स्थान पर जाने का अवसर खोजना चाहिए. आजीविका के क्षेत्र में बड़े अधिकारी या लीडर के साथ किसी भी प्रकार का विवाद आपको मुश्किलों में डाल सकता है. जो व्यापारी बड़े ऋण को लेकर परेशान हैं, उन्हें कोई न कोई रास्ता अवश्य मिलेगा. युवा वर्ग को अपने से बड़ों से बात करते समय शिष्टाचार का ध्यान रखना है, आपके बचकाना व्यवहार से बड़े नाराज हो सकते हैं. बडे भाई को स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दें. जिन लोगों को अल्सर जैसे गंभीर रोग है, उन्हें 17 जुलाई तक अत्यधिक सावधानी बरतनी है, खानपान हल्का और सुपाच्य रखें.

तुला- आईटी, मीडिया सरकारी क्षेत्रों में काम करने वालों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. ट्रांसपोर्ट से जुड़े व्यापारियों को लाभ होगा, तो वहीं दूसरी ओर साझेदारी में व्यापार करने वालों को इस समय पैसों के लेन-देन में पारदर्शिता बनाए रखनी होगी, अन्यथा बड़े वाद विवाद की आशंका है. लक्ष्य प्राप्ति के लिए युवा वर्ग के लिए एक ही उपाय कारगर साबित होगा, माता-पिता के पैर छूना और उनका मान सम्मान करना. सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए पिता की सेवा जरूरी है. जीवनसाथी को मधुमेह, आलस्य आदि से बचाव के लिए सचेत रहने को कहें, यदि वह पहले से ही रोगी हैं तो उन्हें खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा. हृदय रोगियों के लिए भी यह समय सतर्कता बरतने वाला है.

वृश्चिक- इस समय आपको बॉस के कठोर शब्द चुभ सकते हैं, ऐसे में धैर्य का परिचय देते हुए अपना काम करते रहना होगा. ऑफिस में किसी भी तरह का वाद-विवाद न करें. इस दौरान आपके नए मित्र बनेंगे, लेकिन ध्यान रखें कि किसी पर भी आवश्यकता से अधिक भरोसा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. व्यापार में मुनाफा प्राप्त होने की संभावना है, सरकारी अटके कार्य  जून के बाद बनते नजर आ रहे हैं. साझेदारी में व्यापार करने वाले लोगों को अपने पार्टनर के साथ मनमुटाव नहीं करना चाहिए. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर बहुत अधिक ध्यान देना है. रिश्तों में अनावश्यक रूप से खींचतान न करें, इसके टूटने की आशंका है. अनावश्यक चिंता मन में कुंठा पैदा कर सकती है, यदि ऐसा कई दिनों से चल रहा है तो इसे अब ठीक करना होगा. 

धनु- इस राशि के लोगों को उम्मीदों का दामन नहीं छोड़ना है, सूर्य देव की कृपा से जल्द ही आपको मनचाहा प्रमोशन और अच्छी नौकरी मिल सकती है. व्यापारी किसी वरिष्ठ के मार्गदर्शन का लाभ उठाते हुए उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ते रहें, तो वहीं बड़े क्लाइंट, ग्राहकों से लाभ की उम्मीद बनती नजर आ रही है. युवाओं को महिला सहयोगियों से मदद मिल सकती है, ऐसे में उनका सम्मान करें. कोई नया कोर्स करने का विचार बना रहे हैं तो यह समय उपयुक्त है, आवेदन भर सकते हैं. मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि जोड़ों में दर्द और गिरकर कमर में चोट भी लग सकती है. पानी का सेवन अधिक से अधिक करें जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे, यह आपकी सेहत के लिए जरूरी है. इस समय इम्यून सिस्टम कुछ कमजोर पड़ सकता है.

मकर- मकर राशि वालों के लिए सूर्य का परिवर्तन नियमों को बनाने वाला है, यदि आप सूर्य के अनुसार खुद को तैयार कर लेंगे तो आपके सभी कार्य तेजी से पूरे होने लग जाएंगे. जिम्मेदारियों का भार बढ़ने से ऑफिस की मॉनिटरिंग आपको करनी पड़ सकती है, ऐसे में लापरवाही की गुंजाइश न हो. व्यापारियों को नेटवर्किंग पर ध्यान देना होगा, यह समय ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी कराने वाला चल रहा है. नयी डील और अवसर को हाथ से जाने न दें. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को लाभ मिलेगा, तैयारी में कोई कसर न छोड़े. जो युवा लॉ की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अच्छी कंपनियों से जॉब ऑफर आ सकता है. पारिवारिक विवादों को गहराई से सोचने पर दिक्कतें और सदस्यों के बीच तनातनी हो सकती है. संपत्ति से जुड़े मामलों में शांत रहें. हाथों की केयर करें चोट लगने की आशंका है. 

कुंभ- नौकरी में उन्नति के मार्ग बनते नजर आ रहें हैं, एक्टिव रहें और कोई भी अवसर को हाथ से जाने न दें, क्योंकि आलस्य और कार्य को कल पर टालने की आदत दूसरों से पीछे कर सकती है. सूर्य देव की कृपा पाने के लिए उच्चाधिकारियों का मान सम्मान करें. ग्राहकों की पसंद नापसंद का ध्यान रखें, हो सकता है आपका सौम्य व्यवहार ही किसी बड़े कलाइंट से मुनाफा करा दें. इलेक्ट्रॉनिक आइटम के थोक विक्रेता को अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. युवाओं को हर एक कार्य का टाइम टेबल सेट करना होगा, यदि आप किसी गोल के लिए मेहनत कर रहें हैं तो सूर्य देव का परिवर्तन सफलता दिलाएगा. छोटे भाई बहनों को चोट चपेट से संभल कर रहने की सलाह दें. आपका  बहुत महीन भोजन या फिर चिकनाई युक्त आहार पेट का रोगी बना सकता है.

मीन- मीन राशि वालों का कार्यभार बढ़ा हुआ है, ऐसे में कॉन्फिडेंस मजबूत रखेंगे तो जल्द ही सफलता के साथ बेहतर मौके प्राप्त हो सकते हैं. नई नौकरी की तलाश करने वालों को जून माह और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. व्यापार में पैसे लगाने की सोचने वालों को अच्छे मौके मिलेंगे, लेकिन दस्तावेज आदि पक्का करने के बाद ही डील फाइनल करें. विदेशी व्यापार से जुड़े लोगों को मुनाफा पाने के लिए ग्राहकों को ऑफर आदि से लुभाना होगा. युवा वर्ग आलस्य से बचें, और किसी बड़े की बातों का जवाब तीखे स्वरों में कतई न दें. ननिहाल पक्ष से शुभ सूचना मिलने की संभावना है. संतान की पढ़ाई पर खर्च करना पड़ सकता है, सेविंग आदि संभालकर रखें. आंखों से संबंधित दिक्कतें बढ़ रही हो तो लापरवाही न करें, जिन लोगों को चश्मा लगा है वह एक बार टेस्ट जरूर करा लें.

Trending news