Mor Pankh Vastu: घर की इस दिशा में रख दें मोर पंख, खुल जाएगी किस्‍मत, भरेगी धन की तिजोरी
Advertisement
trendingNow12185058

Mor Pankh Vastu: घर की इस दिशा में रख दें मोर पंख, खुल जाएगी किस्‍मत, भरेगी धन की तिजोरी

Vastu Tips For Peacock: ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में मोर पंख को बहुत अहम माना गया है. भगवान श्रीकृष्‍ण को भी मोर पंख बेहद प्रिय है, वे हमेशा मोर पंख धारण करते हैं. यदि घर में सही जगह पर मोर पंख रख दें तो बहुत लाभ होता है. 

Mor Pankh Vastu: घर की इस दिशा में रख दें मोर पंख, खुल जाएगी किस्‍मत, भरेगी धन की तिजोरी

Peacock Feather Vastu Direction: भगवान श्रीकृष्‍ण का प्रिय मोर पंख घर में रखना खुशहाली, समृद्धि लाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में तो मोर पंख को बहुत महत्‍व दिया गया है. मोर पंख कई प्रकार के वास्‍तु दोष दूर करता है. मां लक्ष्‍मी को भी मोर पंख बेहद प्रिय है. जिस घर में मोर पंख का सही तरह से उपयोग किया जाए या रखा जाए वहां धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. आज हम मोर पंख के कुछ ऐसे ही फायदे जानते हैं, जो जीवन की कई परेशानियों को दूर करने वाले हैं और धन-दौलत, समृद्धि बढ़ाने वाले हैं. 

घर में मोर पंख रखने के फायदे 

घर में मोर पंख रखने के ढेरों फायदे हैं. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए मोर पंख के उपायों के बारे में जानते हैं. साथ ही यह भी जानते हैं कि मोर पंख को किस दिशा में रखने से क्‍या लाभ होता है. 

आर्थिक लाभ: यदि आप आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मोर पंख को दक्षिण दिशा में तिजोरी के अंदर खड़ा करके रखें. ऐसा करने से धन की कमी नहीं होगी. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम दिशा या पूर्व दिशा में रखा मोर पंख भी बहुत लाभ करवाता है. 

राहु दोष: यदि घर में या कुंडली में राहु दोष है तो घर की पूर्व या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में मोर पंख रख लें. इससे राहु दोष के कारण हो रही समस्‍याओं जैसे- तरक्‍की में रुकावट, सफलता ना मिलना, बुरी संगत में पड़ना आदि से राहत मिलती है. 

एकाग्रता : एकाग्रता बढ़ाने, ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती की कृपा पाने के लिए बच्चों के कमरे में स्टडी टेबल के पास एक या दो मोरपंख लगा दें. इससे उनकी एकाग्रता और याददाश्‍त बढ़ती है. 

घर में सुख-शांति: यदि घर में अक्‍सर झगड़े-कलह होती हो तो लिविंग रूम पूर्व दिशा की दीवार पर 7 मोरपंखों का गुच्छा लगा लें. इससे घर में प्रेम, सुख और शांति बढ़ेगी. 

सुखी दांपत्‍य जीवन : यदि वैवाहिक जीवन से जुड़ी कोई समस्‍या है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में 2 मोरपंख रख दें. बेहतर होगा कि दक्षिण-पश्चिम दिशा में मोर पंख रखें इससे पति-पत्‍नी का रिश्‍ता मजबूत होगा और उनके बीच प्रेम बढ़ेगा. 

वास्‍तु दोष : वास्‍तु दोष दूर करने के लिए सोमवार के दिन मोर पंख का उपाय कर लें. इसके लिए 8 मोर पंख लेकर उन्‍हें नीचे से बांध दें, फिर 'ऊँ नम: शिवाय' मंत्र का जाप करते हुए घर की उत्‍तर या फिर पूर्व दिशा के किसी कोने में लगा दें. इससे वास्‍तु दोष के कारण हो रही समस्‍याओं दूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news