Kitchen Vastu Tips: किचन में ये गलतियां खड़ी कर सकती हैं बड़ी परेशानियां, जान लें सही वास्तु नियम
Advertisement
trendingNow12232749

Kitchen Vastu Tips: किचन में ये गलतियां खड़ी कर सकती हैं बड़ी परेशानियां, जान लें सही वास्तु नियम

Kitchen Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार किचन में अगर कोई भी वास्तु दोष हो तो बुरा परिणाम घर के सदस्यों को झेलना पड़ता है. आज हम आपको किचन से जुड़े कुछ वास्तु के नियम बताने जा रहे हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है.

Kitchen Vastu Tips: किचन में ये गलतियां खड़ी कर सकती हैं बड़ी परेशानियां, जान लें सही वास्तु नियम

Vastu Tips for Kitchen: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र को विशेष स्थान दिया गया है. घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है वरना गलत परिणाम झेलने पड़ सकते हैं. रसोई घर या कहें किचन में घर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. वास्तु के अनुसार किचन में अगर कोई भी वास्तु दोष हो तो बुरा परिणाम घर के सदस्यों को झेलना पड़ता है. आज हम आपको किचन से जुड़े कुछ वास्तु के नियम बताने जा रहे हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है.

किस दिशा में होनी चाहिए किचन?
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की  उत्तर-पश्चिम दिशा में किचन होनी चाहिए. भूलकर भी घर की किचन घर की दक्षिण दिशा में नहीं बनवानी चाहिए वरना बहुत समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं.

गैस स्टोव कहां रखें?
रसोई में गैस स्टोव सबसे जरूरी चीजों में से एक होता है. इसको हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. इसी के साथ खाना बनाकर हमेशा गैस स्टोव के दाहिने तरफ रखना चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सेहत सही बनी रहती है.

डस्टबिन
किचन में कभी भी सिंक के नीचे कूड़ेदान या डस्टबिन नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपकी किचन में डस्टबिन है तो हमेशा बंद होनी चाहिए और आपकी नजर कूड़े पर नहीं जानी चाहिए. कहा जाता है कि इससे नेगेटिव एनर्जी फैलती है.

झूठे बर्तन
रात में खाना खाकर झूठे बर्तन कभी सिंक में नहीं रखने चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे राहु का प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है और कई समस्याओं को झेलना पड़ सकता है. हमेशा बर्तन धो कर ही रखना शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Shaniwar ke Upay: शनिवार को करें ये 5 महाउपाय, शनिदेव होंगे प्रसन्न, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

 

न बनाएं मंदिर
वास्तु शास्त्र की माने तो घर की किचन में कभी भी मंदिर या भगवान की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. माना जाता है कि इससे शुभ फल नहीं मिलते हैं. 

कभी न रखें दवाइयां
अगर आप अपनी किचन में दवाइयां रखते हैं तो तुरंत हटा दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे दवाइयों का खर्चा बढ़ता जाता है साथ ही इलाज भी बेसर हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news