Broom Astro Tips: पाई-पाई के लिए मोहताज कर देगी इस दिशा में रखी झाड़ू, घर में अलक्ष्मी करेंगी प्रवेश
Advertisement
trendingNow12433147

Broom Astro Tips: पाई-पाई के लिए मोहताज कर देगी इस दिशा में रखी झाड़ू, घर में अलक्ष्मी करेंगी प्रवेश

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में सही दिशा और सही जगह पर रखी हुई चीज घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है. झाड़ू को लेकर भी वास्तु में कई नियमों का जिक्र किया गया है. इन्हीं में से एक नियम घर में सही दिशा में झाड़ू को रखना है. जानें झाड़ू को किस दिशा में रखना सही होता है. 

 

broom vastu tips

Where To Keep Broom: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियमों का जिक्र किया गया है, जिनका अगर पालन न किया जाए, तो व्यक्ति के घर में नकारात्मक ऊर्जा और अलक्ष्मी का वास होता है. अगर वास्तु के कुछ नियमों का नजरअंदाज किया जाए, तो व्यक्ति को जीवनभर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. घर में हर चीज को रखने के लिए सही दिशा के बारे में बताया गया है. ऐसे में घर में झाड़ू और पोछा किस दिशा में रखा जाए, ये भी निर्धारित है.  

वास्तु की इन छोटी-छोटी बातों पर अगर ध्यान न दिया जाए, तो व्यक्ति को उम्रभर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.  मान्यता है कि झाड़ू और पोछे को अगर सही दिशा में न रखा जाए, तो घर की पूरी बरकत चली जाती है. जानें घर में झाड़ू पोछा रखने की सही दिशा. 

Ashubh Yog: कुंडली में ये योग होने पर समस्याओं से भर जाता जीवन, इस रिश्ते पर पड़ता है गहरा प्रभाव!
 

जानें झाड़ू का शास्त्रों में महत्व  

हिंदू धर्म में झाड़ू का बहुत बड़ा महत्व है. दरअसल झाड़ू ना केवल घर की साफ सफाई करती है बल्कि यह नकारात्मकता को दूर कर सुख और समृद्धि लाने का भी काम करती है. अगर व्यक्ति झाडू रखने में कोई गलती करता है तो इसका खामियाजा भी उसे उठाना पड़ सकता है. यदि झाड़ू रखने के मुख्य नियमों का पालन ना किया जाए तो यह एक तरह से परेशानी आने का बुलावा है. इतना ही नहीं इसकी वजह से घर की पूरी बरकत भी जा सकती है और व्यक्ति को कंगाली तक का भी सामना करना पड़ सकता है.

झाड़ू को माना गया है मां लक्ष्मी का प्रतीक

हिंदू धर्म में झाड़ू को बहुत महत्व दिया जाता है. तभी धनतेरस में हर हिंदू घर में नया झाड़ू लाने का प्रावधान है. ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इसलिए भी झाड़ू में पैर ना लगाने की मान्यता है और अगर पैर लग भी जाए तो तुरंत ही झाड़ू को प्रणाम कर उनसे क्षमा मांग लें.

Navratri 2024: इस दिन से बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, ये 9 दिन कर लें ये काम, मां भवानी दूर करेंगी हर समस्या
 

इस दिशा में झाड़ू रखना शुभ

वास्तु शास्त्र की माने तो झाड़ू रखने की सही दिशा दक्षिण पिश्चम कोण या फिर पश्चिम दिशा उचित मानी जाती है. वहीं इसके विपरित उत्तर पूर्व दिशा को झाड़ू रखने के लिए अशुभ माना जाता है. इससे जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही नकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है और तो और अच्छा खासा आदमी कंगाल बन सकता है. इसके अलावा झाड़ू को हमेशा छिपाकर या फिर किचन में नहीं रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news